Gen Z के दिमाग का बढ़ रहा है आकार, लेकिन कम हो रहा है IQ,जानें क्या है कारण

'डेली मेल' में छपी एक स्टडी के मुताबिक जेनरेशन Gen Z और अल्फा के दिमाग का साइज आज से 100 साल पहले पैदा हुए लोगों के मुकाबले बढ़ गया है. वहीं हाल ही के दशकों में  युवा पीढ़ी के IQ स्कोर में भी काफी गिरावट आई है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Mar 28, 2024, 01:40 PM IST
  • बढ़ रहा है लोगों के ब्रेन का साइज

    IQ स्कोर में भी आई है गिरावट
Gen Z के दिमाग का बढ़ रहा है आकार, लेकिन कम हो रहा है IQ,जानें क्या है कारण

नई दिल्ली: ब्रिटिश वेबसाइट 'डेली मेल' में छपी एक स्टडी के मुताबिक जेनरेशन जेड यानी Gen Z (1997-2012 के बीच जन्में लोग) और अल्फा ( 2010-2025 के बीच जन्में लोग) के दिमाग का साइज आज से 100 साल पहले पैदा हुए लोगों के मुकाबले बढ़ गया है, हालांकि उनका IQ पिछली पीढ़ी की तुलना में बेहद कम हो गया है. बता दें कि यह स्टडी अमेरिका स्थित 'कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी' की ओर से की गई है.  

ह्यूमन ब्रेन का बढ़ा साइज 
यूनिवर्सिटी के 'UC डेविस हेल्थ रिसर्चर्स' ने साल 1930-1970 के दशक में पैदा हुए लोगों के ब्रेन के विभिन्न आकारों पर स्टडी की. इसमें पाया गया कि साइलेंट जेनरेशन ( 1928-1946 के बीच जन्में लोग) के मुकाबले जेनरेशन X ( 1965-1980 के बीच जन्मे लोग) के ब्रेन में 6.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. स्टडी के मुताबिक ऐसा सामाजिक, सांस्कृतिक, हेल्थ और शिक्षा जैसे बाहरी फैक्टर्स के कारण हो सकता है. वहीं इससे इन लोगों में उम्र संबंधी डिमेंशिया के खतरे को भी कम किया जा सकता है. 

युवाओं में बेहद कम है IQ स्कोर 
स्टडी में यह भी सामने आया कि हाल ही के दशकों में  युवा पीढ़ी के IQ स्कोर में काफी गिरावट आई है. शोधकर्ताओं ने इसका कारण फोन और इंटरनेट पर अत्यधिक निर्भरता को बताया है. रिसर्च के मुताबिक इंसान के ब्रेन का साइज उसकी बुद्धिमता पर ज्यादा असर नहीं डालता है. इन दोनों के बीच सिर्फ थोड़ा सा ही रिश्ता है. 'साइकोलॉजी टुडे' के मुताबिक न्यूरोसाइंटिस्ट ने भी पाया है कि ब्रेन का एक्स्ट्रा वजन हमारी इंटेलिजेंस पर सिर्फ थोड़ा सा ही असर डालता है, हालांकि यह हमारे ब्रेन में ज्यादा मेमोरी स्टोर करने में मदद कर सकता है.  

ब्रेन साइज में आया है इतना बदलाव 
75 सालों तक की गई इस स्टडी में पाया गया कि 1930 के दशक में पैदा हुए लोगों के मुकाबले 1970 के दशक में जन्में लोगों के ब्रेन का आकार 6.6 प्रतिशत बढ़ गया है. रिसर्च की मानें तो आज की पीढ़ी के ब्रेन का साइज लगभग 1,400 ml है. वहीं 1930 के दशक में पैदा हुए लोगों के दिमाग का साइज 1,234ml था. रिसर्चर्स का कहना है कि शिक्षा और हेल्थ के क्षेत्र में हुए विकास के जरिए ही पता लगाया जा सकता है कि इन सालों में आखिर ऐसा क्यों हुआ है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी रिसर्च  पर आधारित है, लेकिन Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़