टमाटर, प्याज के बाद अब लहसुन की कीमतें बढ़ीं, कई जगहों पर कीमत 400 रुपये प्रति किलोग्राम के पार

Garlic New Prices: कुछ खुदरा बाजारों में लहसुन 300-400 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार, विभिन्न बाजारों में थोक कीमतें भी 130-140 रुपये किलोग्राम तक बढ़ गई हैं. हालांकि, देश के थोक बाजार में उच्च गुणवत्ता वाला लहसुन 220 रुपये से 250 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, निकट भविष्य में भी स्थिति में सुधार होने की उम्मीद कम है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 12, 2023, 07:41 PM IST
  • कुछ खुदरा बाजारों में लहसुन 300-400 रुपये प्रति किलो बिक रहा
  • कम उत्पादन के कारण लहसुन की कीमतों में तेजी
टमाटर, प्याज के बाद अब लहसुन की कीमतें बढ़ीं, कई जगहों पर कीमत 400 रुपये प्रति किलोग्राम के पार

Garlic New Prices: टमाटर और प्याज के बाद अब देश भर के कई शहरों में लहसुन की कीमतों में तेज उछाल देखा जा रहा है और पिछले कुछ दिनों में कीमतें दोगुनी हो गई हैं. चौंकाने वाला यह है कि कुछ क्षेत्रों में लहसुन की कीमतें 400 रुपये प्रति किलोग्राम को पार कर गई हैं. दरअसल, कई जगहों पर खराब मौसम के कारण फसल के नुकसान के कारण आपूर्ति प्रभावित हुई है.

कुछ खुदरा बाजारों में लहसुन 300-400 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार, विभिन्न बाजारों में थोक कीमतें भी 130-140 रुपये किलोग्राम तक बढ़ गई हैं. हालांकि, देश के थोक बाजार में उच्च गुणवत्ता वाला लहसुन 220 रुपये से 250 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, निकट भविष्य में भी स्थिति में सुधार होने की उम्मीद कम है.

लहसुन की कीमतें अब क्यों बढ़ रही हैं?
मानसून के दौरान अपर्याप्त वर्षा के कारण संतृप्त स्टॉक और कम उत्पादन के कारण लहसुन की कीमतों में तेजी देखी जा रही है. भारत के कुछ हिस्सों में चक्रवात मिचौंग के कारण बेमौसम बारिश और खराब मौसम के कारण भी फसलें नष्ट हो गईं.

मुंबई APMC के निदेशक अशोक वालुंज ने निजी अखबार से बातचीत में कहा, 'हमें गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश से आपूर्ति पर निर्भर रहना पड़ता है जो एक महंगा मामला है.' अन्य बाजार विशेषज्ञों ने कहा कि बाजार में नई उपज आने तक कीमतों में वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है, जो महीने के अंत तक होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan: भजनलाल शर्मा को CM बनाने में वसुंधरा राजे का बड़ा हाथ! नए सीएम ने यूं झुककर किया 'धन्यवाद'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़