Free Scheme: हर महीने मिलेगी मुफ्त अन्नपूर्णा किट, जिसमें होंगी दालें, चीनी, नमक और ढेरों सामान

Free Scheme: अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना की शुरुआत हो गई है. राजस्थान के 1.04 करोड़ परिवारों को अब इस योजना का लाभ मिलेगा. उन्हें दालें, चीनी, नमक, खाद्य तेल, मिर्च समेत ढेरों सामान मुफ्त में मिलेगा. 

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Aug 16, 2023, 01:29 PM IST
  • स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यह योजना लांच की गई है
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह योजना लांच की है
Free Scheme: हर महीने मिलेगी मुफ्त अन्नपूर्णा किट, जिसमें होंगी दालें, चीनी, नमक और ढेरों सामान

जयपुर. Free Scheme: राजस्थान में नि:शुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना की शुरुआत हो गई है. अब 1.04 करोड़ परिवारों को हर महीने मुफ्त अन्‍नपूर्णा किट मिलेगी. इसमें दालें, चीनी, नमक, खाद्य तेल, मिर्च, धनिया और हल्दी लोगों को मुफ्त में मिलेगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से यह योजना मंगलवार को लॉन्च की गई. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यह योजना लांच की गई है. 

क्या बोले सीएम गहलोत
राजस्थान के सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार आम लोगों को अधिकतम राहत देने के इरादे से अपने फैसले ले रही है. इन नई योजना के जरिए राजस्थान राज्य के 1.04 करोड़ परिवारों को हर महीने मुफ्त अन्नपूर्णा भोजन पैकेट वितरित किए जाएंगे.

अन्नपूर्णा खाद्य पैकेट में क्या है
'कोई भूखा न सोए' के संकल्प को साकार करने की दिशा में इस अन्नपूर्णा खाद्य पैकेट में एक किलो चना दाल, चीनी और आयोडीन युक्त नमक, एक लीटर सोयाबीन खाद्य तेल, 100 ग्राम मिर्च और धनिया और 50 ग्राम हल्दी शामिल है.

गहलोत ने जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में इस योजना के शुभारंभ समारोह को संबोधित किया. उन्होंने लाभार्थियों को भोजन के पैकेट वितरित किये. उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों को ध्यान में रखकर फैसले ले रही है, जिसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है. उन्होंने कहा, ये जनकल्याणकारी योजनाएं मुफ्तखोरी नहीं हैं, बल्कि यह जनता के प्रति लोकतांत्रिक सरकार की जिम्मेदारी है.

क्यों पड़ी योजना की जरूरत
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में अधिकतम सीमा निर्धारित की गई है. इससे कई जरूरतमंद परिवार वंचित रह जाते हैं. कोविड के दौरान सर्वेक्षण के बाद लगभग 32 लाख एनएफएसए और गैर-एनएफएसए परिवारों को 5,500 रुपये की सहायता प्रदान की गई. जिन गैर-एनएफएसए परिवारों को कोविड के दौरान आर्थिक सहायता दी गई थी, उन्हें भी अन्नपूर्णा राशन किट योजना में निःशुल्क राशन किट उपलब्ध करायी जायेगी.

उन्होंने केंद्र सरकार से आग्रह किया कि राशन वितरण को बार-बार छह महीने बढ़ाने की बजाय इसे नियमित तरीके से लागू किया जाना चाहिए. अन्नपूर्णा भोजन पैकेट वितरित करने वाले राशन डीलरों का कमीशन चार रुपये प्रति पैकेट से बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है.

ये भी पढे़ंः  17 साल की किशोरी से पहले रेप, फिर जबरन धर्मपरिवर्तन और मांसाहार से आत्मा को रौंदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़