'बीमारियों की बारिश' से बचने के लिए ध्यान रखें ये 5 बातें

बरसात के मौसम में ऐसे खाद्य पदार्थ खाना महत्वपूर्ण है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएंगे और आपको स्वस्थ रखेंगे. इससे आप इस मौसम का चाय-पकौड़ो के साथ अच्छे से लुफ्त उठा पायेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 11, 2023, 11:23 AM IST
  • बारिश में रखें सेहत का खास ध्यान
  • बाजार के खाने से रहे दूर
 'बीमारियों की बारिश' से बचने के लिए ध्यान रखें ये 5 बातें

नई दिल्ली: बारिश के मौसम में नमी बढ़ने के कारण बहुत से खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थय के लिए नुकसानदाक हो सकते हैं. जिससे आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और आप डॉक्टर के चक्कर लगा सकते हैं. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कौन से खाद्य पदार्थो को बरसात के मौसम में बिल्कुल न खायें. 

1. ये फल न खाएं
तरबूज, खरबूज और पपीता कुछ ऐसे फल हैं जिनसे बारिश के मौसम में परहेज करना चाहिए.  ऐसा इसलिए है क्योंकि नमी वाले मौसम में ये फल जल्दी खराब हो जाते हैं, जिससे बहुत सी बीमारियाँ हो सकती हैं. बरसात के मौसम में हवा में नमी के कारण ये फल तेजी से सड़ सकते हैं, जिससे इनका सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है.

2. कटे फल से बचें
बारिश के मौसम में कटे हुए फल बैक्टीरिया से दूषित होने के प्रति भी अधिक संवेदनशील होते हैं.  गीले वातावरण के कारण कटे फलों में बैक्टीरिया जल्दी पनपते हैं. जो आसानी से उन फलों को दूषित कर सकता है जिन्हें काट कर रखा जाता है.  नतीजतन, पेट से संबंधित बीमारी के खतरे को कम करने के लिए बारिश के मौसम में कटे फलों से परहेज करना सबसे अच्छा है.

3. स्ट्रीट फूड से बचें
बरसात के मौसम के दौरान, स्ट्रीट फूड से बचें क्योंकि स्ट्रीट फूड अक्सर अस्वच्छता से पकाया जाता है, और बर्तनों और सामग्रियों को धोने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी भी साफ नहीं होता है.  इसके कारण बरसात के मौसम में स्ट्रीट फूड खाद्य जनित बीमारियों का एक प्रमुख स्रोत हो सकता है.

4. उबली हुई सब्जियां खाएं
बारिश के मौसम में घर का बना भोजन और उबली या उबली हुई सब्जियों को चुनें.  घर पर पकाया गया खाना आम तौर पर सुरक्षित होता है क्योंकि सामग्री और खाना पकाना आपके हाथ में होता है.  उबली हुई सब्जियाँ भी एक अच्छा विकल्प हैं क्योंकि कच्ची सब्जियों की तुलना में इनके खराब होने की संभावना कम होती है. कुछ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल और सब्जियां भी खाएं, जिनमें विटामिन सी और जिंक की मात्रा अधिक होती है.  
 
5. हाथ धोएं
याद रखें भोजन को छूने से पहले हमेशा अपने हाथ धोयें और बैक्टीरिया से बचने के लिए फलों और सब्जियों को ठीक से धोएं और अच्छे से रखें. हाइड्रेटेड रहना और उन खाद्य पदार्थों को खाने से बचना भी महत्वपूर्ण है जिनमें चीनी और वसा की मात्रा अधिक होती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़