Ration Shops: खुशखबरी! 50 हजार रुपये तक एक्स्ट्रा कमा सकते हैं राशन डीलर, जानिए कैसे

Ration Shops: खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने गुरुवार को कहा कि देशभर में लगभग 40,000 उचित मूल्य की दुकानें (एफपीएस) डीलर अन्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं और अतिरिक्त आय के रूप में 50,000 रुपये तक कमा रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 17, 2023, 11:17 AM IST
  • अधिक उत्पादों और सेवाओं को पेश करके कर सकते हैं अतिरिक्त कमाई
  • कई राज्यों ने राशन शॉप पर गैर पीडीएस उत्पाद रखने की दी है अनुमति
Ration Shops: खुशखबरी! 50 हजार रुपये तक एक्स्ट्रा कमा सकते हैं राशन डीलर, जानिए कैसे

नई दिल्लीः Ration Shops: खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने गुरुवार को कहा कि देशभर में लगभग 40,000 उचित मूल्य की दुकानें (एफपीएस) डीलर अन्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं और अतिरिक्त आय के रूप में 50,000 रुपये तक कमा रहे हैं.

अधिक उत्पादों और सेवाओं को पेश करके कर सकते हैं अतिरिक्त कमाई
न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, एफपीएस के परिवर्तन पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए चोपड़ा ने राशन की दुकानों को अपने नियमित पीडीएस संचालन चलाने के अलावा अधिक उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करने वाले जीवंत प्लेटफार्मों में बदलने के लिए तकनीकी हस्तक्षेपों पर निर्माण करने की जरूरत पर जोर दिया.

कई राज्यों ने राशन शॉप पर गैर पीडीएस उत्पाद रखने की दी है अनुमति
उन्होंने कहा कि खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने राशन की दुकान के डीलरों को एफएमसीजी उत्पादों जैसे गैर-पीडीएस आइटम रखने की अनुमति देने के लिए राज्यों को लिखा है और कई राज्यों ने उन्हें अनुमति दी है.

आधार प्रमाणीकरण के जरिए किसी भी एफपीएस से ले सकते हैं खाद्यान्न
उन्होंने उल्लेख किया कि लाभार्थी या राशन कार्ड धारक विशेष रूप से खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के तहत आने वाली प्रवासी आबादी, अब आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से देश में किसी भी एफपीएस से खाद्यान्न उठा सकते हैं.

3.5 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल रहा वन नेशन वन राशन कार्ड का लाभ
चोपड़ा ने कहा कि पोर्टेबिलिटी की यह प्रणाली लाभार्थी के लिए आसान पहुंच प्रदान करती है और सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड पहल के तहत देशभर में 3.5 करोड़ से अधिक पोर्टेबिलिटी लेनदेन हो रहे हैं.

गुजरात में कई डीलर कर रहे हैं अतिरिक्त कमाई
उन्होंने गुजरात में एफपीएस डीलरों की कुछ सफलता की कहानियों पर भी प्रकाश डाला, जिसमें बताया गया कि उनमें से कई अतिरिक्त सामुदायिक सेवाएं प्रदान करके 50,000 रुपये तक कमा रहे हैं.

यह भी पढ़िएः Government Jobs: इस राज्य में एक लाख सरकारी नौकरियों का ऐलान, खुद मुख्यमंत्री ने दी ये जानकारी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़