मोदी सरकार ने किसानों को दिया तोहफा, अब सस्ते ब्याज पर मिलेगा लोन; जानिए स्कीम

Modi Cabinet Decision: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किसानों को बड़ी राहत पहुंचाते हुए,  इंटरेस्ट सब्वेंशन स्कीम पर मुहर लगा दी है. लघु अवधि के कृषि कर्ज पर 1.5 प्रतिशत ब्याज सहायता को मंजूरी दी गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2022, 06:52 PM IST
  • एग्रीकल्चर के लिए इंटरेस्ट सब्वेंशन स्कीम को मंजूरी
  • कैबिनेट बैठक में किसानों के लिए लिया गया ये फैसला
मोदी सरकार ने किसानों को दिया तोहफा, अब सस्ते ब्याज पर मिलेगा लोन; जानिए स्कीम

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. कैबिनेट मीटिंग में इंटरेस्ट सब्वेंशन स्कीम (interest subvention scheme) को मंजूरी दे दी गई. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक हुई. कैबिनेट के फैसलों की जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी.

किसानों को मोदी सरकार ने दी राहत
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को तीन लाख रुपये तक के लघु अवधि के कृषि ऋण पर डेढ़ प्रतिशत ब्याज सहायता को मंजूरी दी. इस कदम का मकसद कृषि क्षेत्र के लिये पर्याप्त ऋण प्रवाह सुनिश्चित करना है.

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में सभी वित्तीय संस्थानों के लिये अल्पकालीन कृषि कर्ज के लिये 1.5 प्रतिशत ब्याज सहायता योजना बहाल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

लोन के एवज में 1.5 प्रतिशत ब्याज सहायता
इसके तहत कर्ज देने वाले संस्थानों (सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों, छोटे वित्त बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, सहकारी बैंकों और कंप्यूटरीकृत प्राथमिक कृषि ऋण समितियों) को वित्त वर्ष 2022-23 से 2024-25 के लिये किसानों को दिए गए तीन लाख रुपये तक के लघु अवधि के कर्ज के एवज में 1.5 प्रतिशत ब्याज सहायता दी जाएगी.

इस योजना में 50 हजार करोड़ रुपये की बढ़ोतरी
एक आधिकारिक बयान में कहा गया, 'ब्याज सहायता के तहत 2022-23 से 2024-25 की अवधि के लिये 34,856 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजटीय प्रावधान की आवश्यकता होगी.' इसके साथ ही कैबिनेट ने हॉस्पिटेलिटी और इससे संबंधित उद्योगों के लिए क्रेडिट गारंटी योजना में 50 हजार करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की.

ब्याज सहायता में वृद्धि से कृषि क्षेत्र में ऋण प्रवाह बना रहेगा और साथ ही वित्तीय संस्थानों की वित्तीय सेहत और कर्ज को लेकर व्यवहार्यता सुनिश्चित होगी. समय पर कर्ज भुगतान करने पर किसानों को चार प्रतिशत ब्याज पर लघु अवधि का ऋण मिलता रहेगा.

इसे बी पढ़ें- पार्थ, अनुब्रत मंडल के बाद कौन? TMC के 19 नेताओं पर ED का साया!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़