PM Kisan Yojana: अब तक खाते में नहीं आए दो हजार रुपये तो तुरंत करें ये काम

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को पिछले दिनों 14वीं किस्त दी गई थी. ये किस्त बीती 27 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. लेकिन अभी भी कई ऐसे किसान हैं जिनके पीएम किसान खाते में 14वीं किस्त के दो हजार रुपये नहीं आए हैं. क्या आप भी उन किसानों में शामिल हैं जिनको दो हजार रुपये नहीं मिले? जानिए ऐसे में क्या करें?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 5, 2023, 12:10 PM IST
  • अपना पीएम किसान स्टेटस करें चेक
  • हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर लें मदद
PM Kisan Yojana: अब तक खाते में नहीं आए दो हजार रुपये तो तुरंत करें ये काम

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को पिछले दिनों 14वीं किस्त दी गई थी. ये किस्त बीती 27 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. लेकिन अभी भी कई ऐसे किसान हैं जिनके पीएम किसान खाते में 14वीं किस्त के दो हजार रुपये नहीं आए हैं. क्या आप भी उन किसानों में शामिल हैं जिनको दो हजार रुपये नहीं मिले? जानिए ऐसे में क्या करें?

पीएम किसान स्टेटस करें चेक
अगर आपके खाते में अभी तक 14वीं किस्त नहीं आई है तो सबसे पहले अपना पीएम किसान स्टेटस चेक करें. कहीं ऐसा तो नहीं कि किसी गलती के चलते आपकी किस्त अटकी हो. इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. इसके बाद बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करें. यहां पर अपनी जानकारियां देकर गेट डिटेल पर क्लिक करें. इसके बाद ये देखें कि आपका नाम लिस्ट में है या नहीं. साथ ही आपकी तरफ से दी गई कोई जानकारी गलत तो नहीं है. मसलन आधार नंबर या बैंक खाता नंबर. अगर इसमें गलती होगी तो आपकी किस्त अटक सकती है.

हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर लें मदद
वहीं आप अपनी किस्त को लेकर हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. आप 155661 पर कॉल कर अपनी बात कह सकते हैं. यहां से आपको मदद मिलेगी. इसके अलावा 1800115526 या 01123381092 पर भी कॉल कर सकते हैं.

वहीं आप पीएम किसान की आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी अपनी शिकायत लिखकर भेज सकते हैं.

केंद्र सरकार की ओर से की जाती है सहायता
बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है. केंद्र सरकार की ओर से दी जाने वाली ये राशि साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्त के रूप में दी जाती है. इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है.

यह भी पढ़िएः तीन लोगों की हत्या के बाद 'जंग के मैदान' में बदला मणिपुर, बम, ड्रोन से हो रहे हमले, स्नाइपर-कमांडो तैनात

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़