फिटमेंट फैक्टर में इजाफे की उम्मीद, 8 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी सैलरी

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 18 हजार रुपये की मिनिमम सैलरी मिलती है. अगर फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होता है तो मिनिमम सैलरी बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 1, 2022, 11:36 PM IST
  • फिटमेंट फैक्टर में इजाफे की उम्मीद
  • 8000 रुपये तक बढ़ जाएगी सैलरी
फिटमेंट फैक्टर में इजाफे की उम्मीद, 8 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी सैलरी

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार अपने अंदर काम करने वाले कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ाने पर विचार कर रही है. अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 8 हजार रुपये का इजाफा होने की उम्मीद है. 

फिलहाल कितनी है न्यूनतम सैलरी

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 18 हजार रुपये की मिनिमम सैलरी मिलती है. अगर फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होता है तो मिनिमम सैलरी बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी. केंद्र और राज्य कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor) को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाए. सूत्रों के मुताबिक, 1 फरवरी 2023 को पेश होने वाले बजट के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की इस डिमांड पर सरकार विचार कर सकती है.

अगले साल DA Hike की भी उम्मीद

फिटमेंट फैक्टर में इजाफे के अलावा केंद्रीय कर्मचारियों का DA Hike भी हो सकता है. साल 2023 में DA hike का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है. दरअसल कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के आंकड़ों में इजाफा देखने को मिल रहा है. 

4 फीसदी हो सकता है DA Hike

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगला DA hike साल 2023 में किया जाएगा. लेकिन, इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए महंगाई के आंकड़ा इशारा कर रहे हैं कि 4 फीसदी बढ़ना तय है. एक्सपर्ट्स भी मान रहे हैं कि मौजूदा हालातों को देखते हुए लगता है कि 4 फीसदी का ही इजाफा होगा. 

सैलरी में होगा बंपर इजाफा

अगर साल 2023 में केंद्रीय कर्मचारियों का 4 फीसदी DA Hike होता है तो इससे उनको मिलने वाली सैलरी में बंपर इजाफा होगा. इजाफे के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 42 फीसदी का हो जाएगा. इससे कर्मचारियों को मिलने वाली बेसिक सैलरी में 720 रुपये प्रति महीने का इजाफा होगा. वहीं मैक्सिमम सैलरी पाने वालों के वेतन में 2276 रुपये का इजाफा होगा. 

यह भी पढ़ें: 7th pay Commission: अगले साल भी DA hike का रास्ता साफ, जानिए कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़