EPFO के मेंबर घर बैठें करें ई-नॉमिनेशन, मिलेगा 7 लाख तक के इंश्योरेंस का फायदा

EPFO E-Nomination: मौजूदा वक्त में अब अधिकतर काम ऑनलाइन तरीके से ही निपटाए जाने लगे हैं. इसी के मद्देनजर ईपीएफओ भी अपने सबस्क्राइबर्स को ऑनलाइन तरीके से ई-नॉमिनेशन फाइल करने की सुविधा प्रदान कर रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 14, 2022, 08:32 AM IST
  • घर बैठे कर सकते हैं ईपीएफओ में ई-नॉमिनेशन
  • बिना इसके नहीं मिलेगा सेटलमेंट का फायदा
EPFO के मेंबर घर बैठें करें ई-नॉमिनेशन, मिलेगा 7 लाख तक के इंश्योरेंस का फायदा

नई दिल्ली. नौकरीपेशा लोगों के लिए पेंशन मैनेज करने वाली संस्था इपीएफओ (EPFO) ई नॉमिनेशन पर खासा जोर दे रही है. इपीएफओ आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत अपने सदस्यों को ई नॉमिनेशन के फायदे बता कर, इसे पूरा करने के लिए प्रेरित भी कर रही है. ई-नॉमिनेशन के पीछे इपीएफओ का उद्देश्य अपने सदस्यों के परिवार को सोशल सिक्युरिटी प्रदान करना है. 

अब कर सकते हैं ई-नॉमिनेशन

मौजूदा वक्त में अब अधिकतर काम ऑनलाइन तरीके से ही निपटाए जाने लगे हैं. इसी के मद्देनजर ईपीएफओ भी अपने सबस्क्राइबर्स को ऑनलाइन तरीके से ई-नॉमिनेशन फाइल करने की सुविधा प्रदान कर रहा है. नॉमिनी कर्मचारी की मृत्यु होने पर घर बैठे कोई भी परिवार का सदस्य ई-नामिनेशन भरकर भविष्य निधि, पेंशन और EDLI इंश्योरेंस स्कीम का फायदा ले सकता है.

नॉमिनेशन के बाद ही कर सकते हैं क्लेम

डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत अब खाताधारक मेंबर ई-सेवा पोर्टल पर घर बैठे परिवार के सदस्य का ई-नामिनेशन फाइल कर सकता है. पेंशन और मृत्यु क्लेम सेटलमेंट के लिए ई-नामिनेशन होना जरूरी है. EPFO की तरफ से इस संबंध में एक सर्कुलर भी जारी किया जा चुका है.

कैसे कर सकते हैं ई-नॉमिनेशन

सबसे पहले ई-सेवा पोर्टल www.unifiedportal-mem-epfindia.gov.in पर जाएं. फिर वहां पर UAN और पासवर्ड के जरिए लाग इन करें. इसके बाद व्यू प्रोफाइल के ऑप्शन में पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करें. फिर मैनेज सेक्शन में जाए और ई-नामिनेशन पर क्लिक करें.

इसके बाद नॉमिनी का नाम, आधार नंबर, फोटो, डेट ऑफ बर्थ, बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करें. फिर इसके अगले पेज पर ई-साइन पर क्लिक करें और आधार के जरिए ओटीपी जनरेट करें. आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करें. ओटीपी को दर्ज करते ही आपका ई-नॉमिनेशन फाइल हो जाएगा.

ई-नॉमिनेशन के फायदे

ई-नॉमिनेशन करने पर इपीएफ सदस्य को तीन तरह के बड़े फायदे मिलते हैं. सबसे पहला, अगर किसी आकस्मिक हालातों में खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो, दावे का ऑनलाइन निपटान किया जा सकता है. इसके अलावा बनाए गए नॉमिनी को पीएफ के साथ पेंशन और बीमा (7 लाख रुपये तक) का ऑनलाइन भुगतान किया जाता है. तीसरा बड़ा फायदा यह है कि, सभी तरह के दावों का तुरंत और पेपरलेस निपटान होगा. 

यह भी पढ़ें: Bank Holiday: इस हफ्ते 6 दिनों तक रहेगा बैंक बंद, जानें किस जोन में कब रहेगी छुट्टी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़