दिल्ली वालों के दिल पर 'बिजली' का अटैक, कितने बढ़ेंगे इलेक्ट्रिसिटी के दाम

दिल्ली वालों के लिए एक बुरी खबर है. दिल्ली में बिजली महंगी हो गई है. कोयले और गैस जैसे ईंधन की कीमतों में वृद्धि के कारण बिजली की कीमतों में इजाफा किया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 12, 2022, 08:02 AM IST
  • राजधानी दिल्ली में महंगा हुई बिजली
  • कोयले की वजह से बढ़ी बिजली की कीमत
दिल्ली वालों के दिल पर 'बिजली' का अटैक, कितने बढ़ेंगे इलेक्ट्रिसिटी के दाम

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली के लोगों के लिए एक बुरी खबर है. राजधानी दिल्ली में बिजली महंगी हो गई है. दिल्ली के लोगों के लिए जून के मध्य से बिजली का बिल 2 से 6 फीसदी महंगा हो गया है. हालांकि, अभी भी दिल्ली के लोगों के बिजली के बिल से थोड़ी राहत मिली हुई है. बता दें कि, दिल्ली में हर महीने 200 यूनिट बिजली फ्री में दी जाती है. 

क्यों महंगी हुई बिजली

बिजली वितरण कंपनियों द्वारा उपभोक्ताओं पर लगाए जाने वाले बिजली खरीद समायोजन लागत में चार फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है. जिस, वजह से दिल्ली के लोगों के लिए अब बिजली का बिल भरना पहले के मुकाबले ज्यादा महंगा हो गया है. 

बिजली वितरण कंपनियों ने दिल्ली बिजली नियामक आयोग की मंजूरी के बाद बिजली को महंगा किया है. बता दें कि, कोयले और गैस जैसे ईंधन की कीमतों में वृद्धि के कारण बिजली की कीमतों में इजाफा किया है. 

बढ़ाया गया सरचार्ज

बिजली पर लगने वाले सरचार्ज में इस साल 10 जून इजाफा किया गया है. बढ़े हुए सरचार्ज का असर उपभोक्ताओं को जुलाई के बिल में देखने को मिलेगा. डीईआरसी ने 10 जून को जारी एक आदेश में कहा है कि अतिरिक्त पीपीएसी इस साल 31 अगस्त तक या अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा.

घाटे में चल रही हैं दिल्ली की बिजली कंपनियां

अतिरिक्त बिजली खरीद समायोजन लागत के पीछे का कारण बताते हुए, बिजली नियामक ने कहा कि बीआरपीएल (बीएसईएस राजधानी), बीवाईपीएल (बीएसईएस यमुना) और टीपीडीडीएल (बीएसईएस टाटा) जैसी बिजली कंपनियां अप्रैल से ही बंपर घाटे का सामना कर रही हैं. 

दिल्ली के लोगों को मिलती है हर महीने फ्री बिजली

बता दें कि, दिल्ली में बिजली की कीमतें महंगी होने बाद भी, दिल्ली के लोगों के बढ़े बिजली के बिल से राहत मिली हुई है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि, दिल्ली में हर महीने 200 यूनिट बिजली फ्री में दी जाती है. 

यह भी पढ़ें: दूध-दही समेत इन सामानों की बढ़ेगी कीमत, जानें कितनी महंगी होंगी डेली यूज की वस्तुएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़