School Holiday: स्कूली छात्रों के लिए बड़ा अपडेट, दशहरे व दुर्गा पूजा की छुट्टियां घोषित! इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

School Holidays: देश में त्योहारों का समय शुरू हो गया है और इसी के साथ बच्चों को भी राहत मिली है. कई राज्यों में 10 दिन व उससे भी अधिक दिन की छुट्टियां कर दी गई हैं. तो यह स्कूली बच्चों के लिए खुशखबरी है. वहीं, बच्चे इस दौरान आराम से त्योहार मना सकेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 14, 2023, 02:59 PM IST
  • राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य ने नहीं की छुट्टियां
  • ओडिशा ने ताजा अपडेट में 10 दिन की छुट्टी की
School Holiday: स्कूली छात्रों के लिए बड़ा अपडेट, दशहरे व दुर्गा पूजा की छुट्टियां घोषित! इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

School Holidays: देश में त्योहारों का समय शुरू हो गया है और इसी के साथ बच्चों को भी राहत मिली है. कई राज्यों में 10 दिन व उससे भी अधिक दिन की छुट्टियां कर दी गई हैं. तो यह स्कूली बच्चों के लिए खुशखबरी है. वहीं, बच्चे इस दौरान आराम से त्योहार मना सकेंगे. आइए देखते हैं, जिस राज्य ने कितनी छुट्टी, किस त्योहार के मद्देनजर की है.

ओडिशा
ओडिशा सरकार ने दुर्गा पूजा के अवसर पर स्कूलों में दस दिन की छुट्टी की घोषणा की है. ओडिशा सरकार ने दुर्गा पूजा के अवसर पर 20 अक्टूबर से स्कूलों में दस दिन की छुट्टी की घोषणा की. एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है. माध्यमिक और प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय द्वारा शुक्रवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक, सभी स्कूल 29 अक्टूबर तक बंद रहेंगे.

अधिसूचना में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को स्कूल प्राधिकारियों को पूजा अवकाश के बारे में निर्देश देने के लिए कहा गया है. सरकार ने 14 अक्टूबर को महालय के अवसर पर भी छुट्टी की घोषणा की है, जो पितृ पक्ष की समाप्ति का प्रतीक है.

तेलंगाना
तेलंगाना सरकार ने दशहरा की छुट्टियों की घोषणा की है. दशहरा तेलंगाना में मनाए जाने वाले सबसे बड़े त्योहारों में से एक है, इसलिए राज्य सरकार ने उत्सव मनाने के लिए स्कूलों, बैंकों और अन्य संगठनों के लिए छुट्टी की घोषणा की है.

शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, 2023 के लिए दशहरा की छुट्टियां 14 अक्टूबर से शुरू होंगी और 14 अक्टूबर तक जारी रहेंगी. तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन (TSBIE) द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, जूनियर कॉलेजों में सात दिन की छुट्टी रहेगी.

राज्य सरकार ने 19 से 25 अक्टूबर तक सभी जूनियर कॉलेजों में दशहरा अवकाश घोषित कर दिया है. जूनियर कॉलेज 26 अक्टूबर को फिर से खुलेंगे. बोर्ड ने सभी जूनियर कॉलेजों को अवकाश कैलेंडर का पालन करने का निर्देश दिया है.

छत्तीसगढ़ में भी छुट्टियां घोषित
छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से भी दशहरा के दौरान 6 दिनों की छुट्टियों की घोषणा की गई है. 25 अक्टूबर से स्कूल एक बार दोबारा शुरू होगा. कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्र इस दौरान आराम से त्योहार मना सकेंगे.

वहीं, राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत अन्य राज्यों में दशहरा व दुर्गा पूजा की छुट्टी का आदेश जारी नहीं किया गया है. हो सकता है कि इस संबंध में जल्द ही शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी किए जाएं.

ये भी पढ़ें- Quiz: ऐसी कौन सी चीज है जिसके पैर नहीं है, लेकिन फिर भी वह चढ़ती है और उतरती भी है?

ट्रेंडिंग न्यूज़