DU UG Admission: स्पेशल राउंड के जरिए डीयू में एडमिशन का आखिरी मौका, ये है आखिरी तारीख

DU UG Admission 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय, शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए अंडरग्रेजुएट प्रवेश के अपने कुछ कॉलेजों में अंतिम दौर का दाखिला दे रहा है. कुछ शॉर्टलिस्टेड कॉलेजों के लिए स्पेशल स्पॉट राउंड 2 के तहत की विश्वविद्यालय रिक्त सीटों को प्रदर्शित कर रहा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 29, 2022, 01:21 PM IST
  • DU Admission: आवंटित सीट पर ही लेना होगा एडमिशन
  • इस तारीख तक स्पॉट राउंड के जरिए सीट पाने का मौका
DU UG Admission: स्पेशल राउंड के जरिए डीयू में एडमिशन का आखिरी मौका, ये है आखिरी तारीख

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय, शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए अंडरग्रेजुएट प्रवेश के अपने कुछ कॉलेजों में अंतिम दौर का दाखिला दे रहा है. कुछ शॉर्टलिस्टेड कॉलेजों के लिए स्पेशल स्पॉट राउंड 2 के तहत की विश्वविद्यालय रिक्त सीटों को प्रदर्शित कर रहा. जिन उम्मीदवारों ने सीएसएएस-2022 के जरिए आवेदन किया था, वह स्पॉट राउंड 2 के जरिए होने वाले दाखिले के पात्र होंगे. हालांकि यहां केवल उन्हीं छात्रों को दाखिला मिल सकेगा, जिन्हें स्पेशल स्पॉट एडमिशन राउंड की घोषणा की तारीख तक किसी भी कॉलेज में दाखिला नहीं मिला है.

इस तारीख तक स्पॉट राउंड के जरिए सीट पाने का मौका

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के इच्छुक छात्र राउंड 2 के तहत मिलने वाली सीटों को 28 दिसंबर शाम 7 बजे से लेकर 30 दिसंबर सुबह 10 बजे तक स्वीकार कर सकते हैं. इसके बाद सीट ऑफर करने वाले कॉलेज इन सीटों पर दाखिले के लिए आगे की कार्रवाई करेंगे.

इस विषय में जानकारी देते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ने बताया कि जिन छात्रों को किसी भी राउंड (स्पेशल स्पॉट एडमिशन राउंड 1 सहित) में सीट की पेशकश की गई थी, वे स्पेशल स्पॉट एडमिशन राउंड-2 में भाग नहीं ले पाएंगे. इच्छुक उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट किए गए कॉलेजों में से कोई भी या सभी उपलब्ध प्रोग्राम चुन सकेंगे.

आवंटित सीट पर ही लेना होगा एडमिशन

स्पेशल स्पॉट एडमिशन राउंड-2 में आवंटन जिन मानदंडों के आधार पर किया जाएगा. उनमें सबसे महत्वपूर्ण सीटों की उपलब्धता है. विश्वविद्यालय का कहना है कि छात्रों को स्पेशल स्पॉट एडमिशन राउंड 2 में आवंटित सीट पर ही प्रवेश लेना अनिवार्य होगा. स्पेशल स्पॉट एडमिशन राउंड-2 में आवंटित सीट को स्वीकार करने में विफल रहने पर उम्मीदवार की योग्यता खत्म हो जाएगी.

स्पेशल स्पॉट एडमिशन राउंड-2 के दौरान 'अपग्रेड' और 'व्रिडॉ' का कोई विकल्प नहीं होगा. दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार का कहना है कि स्पेशल स्पॉट एडमिशन राउंड-2 में आवंटित की गई सीट फाइनल होगी. स्पेशल स्पॉट एडमिशन राउंड-2 की सूची आवेदन करने वाले उम्मीदवार के डैशबोर्ड पर उपलब्ध होगी.

विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा कहा गया है कि अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में खाली पड़ी इन सीटों को भरने के लिए छात्रों को 'स्पेशल स्पॉट राउंड' के माध्यम से आखिरी मौका दिया गया है. दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर रिक्त सीटों की लिस्ट साझा की दी है. इन पर स्पेशल स्पॉट राउंड के माध्यम से एडमिशन किए जा रहे हैं. इस स्पेशल राउंड के अंतर्गत छात्रों ने दाखिले के लिए आवेदन शुरू कर दिया है.

(इनपुट- आईएएनएस)

यह भी पढ़िए: दिल्ली में घने कोहरे के साथ प्रदूषण का प्रकोप, बेहद खराब हुई राजधानी की हवा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़