दिल्ली मेट्रों में 'आपत्तिजनक कृत्यों' पर अंकुश लगाने के लिए DMRC ने औचक निरीक्षण बढ़ाया, की ये अपील

Delhi Metro Rules: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के प्रमुख विकास कुमार ने लोगों से ऐसी आपत्तिजनक हरकतें नहीं करने की अपील की और कहा कि इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 19, 2023, 04:26 PM IST
  • आपत्तिजनक हरकतें नहीं करने की अपील
  • समय-समय पर 'औचक निरीक्षण'
दिल्ली मेट्रों में 'आपत्तिजनक कृत्यों' पर अंकुश लगाने के लिए DMRC ने औचक निरीक्षण बढ़ाया, की ये अपील

Delhi Metro Rules: पिछले कुछ माह में कई ऐसे विवादास्पद वीडियो सार्वजनिक हुए हैं जो दिल्ली मेट्रो के अंदर और मेट्रो परिसर में बनाए गए हैं, ऐसे में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के प्रमुख विकास कुमार ने लोगों से ऐसी आपत्तिजनक हरकतें नहीं करने की अपील की और कहा कि इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

कुमार ने एक साक्षात्कार में कहा कि दस्ते समय-समय पर 'औचक निरीक्षण' करते हैं और DMRC इस प्रकार की गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए भरसक कोशिश कर रहा है. मेट्रो में यात्रा करने वाले कुछ लोग प्रसिद्धि पाने के लिए ट्रेन के अंदर या प्लेटफॉर्म में मशहूर गाने में डॉस करते हैं और कोई अन्य उनका वीडियो बनाता है. 

वहीं कुछ ऐसे भी वीडियो सामने आए हैं जिनमें युवा जोड़े ट्रेन में अंतरंग होते नजर आए. एक ऐसा भी वीडियो X पर सामने आया जिसमें एक युवा लड़की काफी छोटे कपड़े पहने दिखाई दी, जिसके बाद सार्वजनिक स्थानों पर मर्यादा और व्यक्तिगत आजादी को लेकर ऑनलाइन बहस छिड़ी.

DMRC ने किया आग्रह 
DMRC के प्रबंध निदेशक कुमार ने कहा कि सुरक्षा कर्मियों को मेट्रो परिसर में हर जगह तैनात नहीं किया जा सकता, उन्होंने यात्रियों से ऐसी घटनाओं की जानकारी अधिकारियों को देने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, 'हम सबसे पहले ऐसे लोगों (जो ऐसी हरकतें करते हैं) की काउंसलिंग करने की कोशिश करते हैं. हम उन लोगों से अपील करते हैं कि वे समाज की हित में ऐसी आपत्तिजनक गतिविधियों में शामिल होने से बचें. एक व्यक्ति हर जगह मौजूद नहीं रह सकता. यह नागरिकों की भी जिम्मेदारी है कि अगर वे ऐसी आपत्तिजनक गतिविधियां देखें तो ऐसे लोगों को पकड़ें और अधिकारियों के संज्ञान में लाएं.' 

कुमार ने कहा, 'हम पूरी कोशिश कर रहे हैं. हमने ऐसी गतिविधियों पर लगाम लगाई है. कई ऐसी गतिविधियों के बारे में लोगों को पता नहीं होगा क्योंकि हमने इन्हें रोका है.' DMRC के मानदंडों और नियमों के तहत मेट्रो ट्रेन और स्टेशन पर अनधिकृत वीडियो बनाना प्रतिबंधित है, लेकिन दिल्ली मेट्रो में रील्स बनाने का चलन जारी है.

ये भी पढ़ें-  गाजा के मुख्य अस्पताल में बचे मरीजों में से 32 बच्चों की हालत गंभीर: संयुक्त राष्ट्र टीम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़