Diwali से पहले सरकार का बड़ा तोहफा, इन लोगों की पेंशन में हुआ बड़ा इजाफा

Diwali Gift: उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने आपातकाल के दौरान जेल गए लोगों को मिलने वाली पेंशन की राशि 16 हजार से बढ़ाकर 20 हजार रुपये प्रतिमाह कर दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 15, 2022, 04:27 PM IST
  • साल 2018 से दी जा रही है इतनी पेंशन
  • जानें पेंशन में हुआ कितना इजाफा?
Diwali से पहले सरकार का बड़ा तोहफा, इन लोगों की पेंशन में हुआ बड़ा इजाफा

देहरादून: उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने आपातकाल के दौरान जेल गए लोगों को मिलने वाली पेंशन की राशि 16 हजार से बढ़ाकर 20 हजार रुपये प्रतिमाह कर दी है. 

साल 2018 से दी जा रही है इतनी पेंशन

देश में लागू आपातकाल के दौरान 25 जून, 1975 से 21 मार्च, 1977 के बीच आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था अधिनियम (मीसा) और भारत की रक्षा अधिनियम के तहत जेल में डाले गए लोगों को 17 जनवरी, 2018 से 16,000 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जा रही है. 

जानें पेंशन में हुआ कितना इजाफा?

अतिरिक्त मुख्य सचिव राधा रतुड़़ी द्वारा जारी आदेश के अनुसार, लोकतंत्र सेनानी सम्मान पेंशन के तहत दी जानी वाली राशि को 14 अक्टूबर से बढ़ाकर 20,000 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है. गौरतलब है कि आपातकाल के दौरान उक्त दोनों कानूनों का उपयोग राजनीतिक असहमति की आवाज को दबाने के लिए किया गया था. वर्ष 1977 में जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद इन कानूनों को निरस्त किया गया. 

यह भी पढ़िए: Post Office की इन योजनाओं में मिलता है दोगुना रिटर्न, जानिए कितने समय में हो जाएंगे मालामाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़