DGCA Report: सबसे ज्यादा ऑन-टाइम एयरलाइन रही एयर इंडिया, गो फर्स्ट का लिस्ट में सबसे नीचे

एयर इंडिया अक्टूबर में समय की सबसे पाबंद एयरलाइन रही, जबकि गो फर्स्ट महीने के दौरान समय पर प्रदर्शन के मामले में एयरलाइनों की सूची में सबसे नीचे रही. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर के दौरान एयर इंडिया की उड़ानों का ऑन-टाइम प्रदर्शन 90.8 प्रतिशत था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2022, 05:29 PM IST
  • गो फर्स्ट एयरलाइन ऑन-टाइम लिस्ट में सबसे नीचे
  • बाजार में इस एयरलाइन की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी
DGCA Report: सबसे ज्यादा ऑन-टाइम एयरलाइन रही एयर इंडिया, गो फर्स्ट का लिस्ट में सबसे नीचे

नई दिल्ली: एयर इंडिया अक्टूबर में समय की सबसे पाबंद एयरलाइन रही, जबकि गो फर्स्ट महीने के दौरान समय पर प्रदर्शन के मामले में एयरलाइनों की सूची में सबसे नीचे रही. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर के दौरान एयर इंडिया की उड़ानों का ऑन-टाइम प्रदर्शन 90.8 प्रतिशत था, इसके बाद विस्तारा और एयरएशिया ने 89.1 प्रतिशत का ऑन-टाइम प्रदर्शन दर्ज किया.

गो फर्स्ट एयरलाइन ऑन-टाइम लिस्ट में सबसे नीचे

इंडिगो एयरलाइन ने 87.5 प्रतिशत का ऑन-टाइम प्रदर्शन दर्ज किया, जबकि स्पाइकजेट का ऑन-टाइम प्रदर्शन 68.9 प्रतिशत था. गो फर्स्ट महीने के दौरान 60.7 प्रतिशत के ऑन-टाइम प्रदर्शन के साथ सबसे नीचे था. नागरिक उड्डयन नियामक डीजीसीए बेंगलुरु, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई सहित चार हवाई अड्डों पर अनुसूचित घरेलू एयरलाइनों के समय पर प्रदर्शन की गणना करता है.

डीजीसीए के अनुसार, विश्लेषण से खुलासा हुआ कि अधिकांश देरी (लगभग 68 प्रतिशत) 'प्रतिक्रियात्मक' कारणों से हुई. विमान, चालक दल, यात्रियों या पिछली यात्राओं के सामान के देर से आगमन के कारण होने वाली देरी प्रतिक्रियात्मक श्रेणी के अंतर्गत आती है.

बाजार में इस एयरलाइन की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी

जहां तक बाजार हिस्सेदारी का संबंध है, घरेलू विमानन क्षेत्र में 56.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अक्टूबर महीने के दौरान इंडिगो अन्य एयरलाइनों से आगे रही. विस्तारा एयरलाइन ने 9.2 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरा स्थान हासिल किया. विमानन नियामक के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, इंडिगो ने 64.71 लाख हवाई यात्रियों को ढोया जबकि विस्तारा ने 10.49 लाख हवाई यात्रियों को ढोया.

अक्टूबर में 1 करोड़ से अधिक घरेलू यात्रियों ने यात्रा की

डीजीसीए के अनुसार, जनवरी-अक्टूबर 2022 के दौरान घरेलू एयरलाइनों द्वारा ले जाए गए यात्री पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 6.20 करोड़ (पिछले साल) की तुलना में 9.88 करोड (इस साल) थे, जिससे वार्षिक वृद्धि 59.16 प्रतिशत और मासिक वृद्धि 26.95 प्रतिशत दर्ज की गई. आंकड़ों में कहा गया है कि देश में अक्टूबर के दौरान घरेलू एयरलाइनों द्वारा लगभग 1.14 करोड़ यात्रियों को ले जाया गया, जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 89.85 लाख यात्रियों ने यात्रा की थी.

यह भी पढ़िए: ऑनलाइन घर बैठे बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं लगाने होंगे RTO ऑफिस के चक्कर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़