दिल्ली समेत देश के बड़े हिस्से में आज भी लगातार हो रही बारिश, जानें क्या है वजह

Delhi UP Rain Update Today IMD: देश की राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में पिछले 2-4 दिनों में लगातार भारी बारिश देखने को मिल रही है. UP में लखनऊ और नोएडा समेत कई जिलो में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. साथ ही यूपी में बारिश की वजह से लोगों के मौत की खबरें भी हैं. आज भी सुबह से बारिश देखी जा रही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 10, 2022, 08:52 AM IST
  • दिल्ली समेत देश के बड़े हिस्से में आज भी लगातार हो रही बारिश
  • यूपी के कई जिलों में प्रसाशन ने दिया स्कूलों में छुट्टी का आदेश
दिल्ली समेत देश के बड़े हिस्से में आज भी लगातार हो रही बारिश, जानें क्या है वजह

नई दिल्ली: Delhi UP Rain Update Today IMD: पिछले 2-4 दिनों से देश की राजधानी दिल्ली और इससे सटे राज्य यूपी सहित देश के कई हिस्सों में लगातार बारिश देखने को मिल रही है. अगर पिछले 24 घंटों की बात की जाए तो, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हुई है. 

इन जगहों पर भी हो रही है बारिश

वहीं पूर्वी गुजरात, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात के पूर्वी हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हुई. उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई है. पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश हुई है. 

अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा मौसम

स्काई मेट वेदर के लगाए गए अनुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान भी देश के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है. अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पूर्वी गुजरात, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, कर्नाटक, तमिलनाडु, रायलसीमा, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, दक्षिण छत्तीसगढ़ और शेष उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. इसके साथ बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और पंजाब में हल्की बारिश संभव है. 

इस वजह से लगातार हो रही भारी बारिश

स्काई मेट वेदर की ऑफीशियल वेबसाइट पर पब्लिश जानकारी के मुताबिक देश भर में बने मौसमी सिस्टम की वजह से लगातार बारिश हो रही है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तटीय आंध्र प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा चक्रवाती परिसंचरण से तेलंगाना, विदर्भ, पश्चिम मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश होते हुए उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश तक फैली हुई है. ये मौसमी सिस्टम पिछले कई दिनों से बना हुआ है. 

बंगाल की खाड़ी में बना है चक्रवात 

इसके साथ ही दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. वहीं एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र गुजरात क्षेत्र और उसके आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा सर्कुलेशन से गुजरात और आसपास के इलाकों से होते हुए राजस्थान और हरियाणा होते हुए पंजाब तक फैली हुई है जिस वजह से पिछले 2-3 दिनों में देश के अधिकतर हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिली है. 

यूपी में बारिश से हुई मौतें

यूपी में लगातार हो रही बारिश की वजह से कई लोगों की मौत होने की खबर भी है. उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली और भारी बारिश से हुए हादसों में हरदोई, सीतापुर, बुलंदशहर, गाजियाबाद, इटावा और पीलीभीत में महिला और बच्‍चों समेत आठ लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये. 

यह भी पढ़ें: School Closed in UP: भारी बारिश के चलते यूपी के इन जिलों में सोमवार को भी बंद रहेंगे स्कूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़