Delhi Nursery Admission: नर्सरी दाखिले के लिए आज जारी होगी पहली लिस्ट, पहले ही जुटा लें ये डॉक्यूमेंट्स

Delhi Nursery Admission: दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में स्थित 1,800 से ज्यादा निजी स्कूल नर्सरी कक्षा में दाखिले के लिए छात्रों की पहली सूची शुक्रवार को जारी करेंगे. निदेशालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि छांटे गये नामों के साथ ही प्रतीक्षा सूची भी नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाएगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2023, 10:45 AM IST
  • छह फरवरी को जारी होगी शॉर्टलिस्ट
  • डोनेशन फीस मांगी तो होगी कार्रवाई
Delhi Nursery Admission: नर्सरी दाखिले के लिए आज जारी होगी पहली लिस्ट, पहले ही जुटा लें ये डॉक्यूमेंट्स

नई दिल्लीः Delhi Nursery Admission: दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में स्थित 1,800 से ज्यादा निजी स्कूल नर्सरी कक्षा में दाखिले के लिए छात्रों की पहली सूची शुक्रवार को जारी करेंगे. निदेशालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि छांटे गये नामों के साथ ही प्रतीक्षा सूची भी नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाएगी. 

छह फरवरी को जारी होगी शॉर्टलिस्ट
शॉर्टलिस्ट की गई छात्रों की दूसरी सूची छह फरवरी को जारी होगी. नर्सरी में दाखिले का फॉर्म भरने के लिए छात्र की उम्र कम से कम चार साल होनी चाहिए. यानी दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने को है. ऐसे में पहले से कुछ डॉक्यूमेंट्स जमा करके रख लें, ताकि ऐन वक्त पर आपको भटकना न पड़े.

अभिभावकों को उनके बच्चे को जो भी स्कूल अलॉट होगा, उसमें दस्तावेज जमा करने होंगे. ऐसे में इन डॉक्यूमेंट्स को पहले से इकट्ठा करके रख लें.
1. बच्चे का आधार कार्ड
2. माता-पिता में से किसी एक का वोटर कार्ड
3. माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड

4. पैरेंट्स के नाम जारी राशन कार्य या स्मार्ट कार्ड
5. निवास प्रमाण के लिए पानी, बिजली, टेलीफोन का बिल या पासपोर्ट
6. बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र

अन्य स्कूल में एडमिशन का खुला रहेगा विकल्प
अभिभावक हर डॉक्यूमेंट की कम से कम दो-तीन फोटोकॉपी निकाल कर रखें. अगर पहली लिस्ट में बच्चे का नाम आ जाता है तो अभिभावक अपने बच्चे की सीट तुरंत लॉक कर लें. क्योंकि सीट लॉक करने के बाद भी अन्य स्कूल में एडमिशन का विकल्प खुला रहेगा.

डोनेशन फीस मांगी तो होगी कार्रवाई
बता दें कि नर्सरी दाखिले पर नजर रखने के लिए निगरानी सेल का भी गठन किया जाएगा. इसके साथ ही शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर शिकायतों का निवारण किया जाएगा. वहीं निदेशालय की ओर से साफ किया गया है कि स्कूल दाखिले के लिए किसी तरह का डोनेशन या कैपिटेशन फीस नहीं मांगेंगे. ऐसा करने पर कार्रवाई की जाएगी. साथ ही पैरेंट्स के लिए प्रॉस्पेक्टस खरीदना अनिवार्य नहीं होगा.

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: बजट के बाद 90 हजार रुपये बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, जानिए पूरा गुणा-गणित

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़