दिल्ली एनसीआर मौसम में बड़ा बदलाव, जानें नोएडा में कैसे गिरा प्रदूषण का स्तर

एनसीआर में तेज हवाएं चलने से वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार आया है. विशेषज्ञों का कहना है कि शुक्रवार देर रात से चल रही तेज हवाओं के कारण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शनिवार को वायु गुणवत्ता के स्तर में कुछ सुधार हुआ है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 5, 2022, 01:16 PM IST
  • गिरावट के बाद भी दिल्ली अब भी ‘डार्क रेड जोन’ में
  • एनसीआर के सभी प्रमुख शहर ‘रेड जोन’ में
दिल्ली एनसीआर मौसम में बड़ा बदलाव, जानें नोएडा में कैसे गिरा प्रदूषण का स्तर

नोएडा: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्रदूषण से बदलाव लोगों के लिए बड़ी खबर है. कम से कम नोएडा के लोग तो राहत की सांस ले सकते हैं. दरअसल  राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में शुक्रवार देर रात से तेज हवाएं चलने के कारण शनिवार सुबह वायु प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी दर्ज की गई. 

पर बारिश का इंतजार करना होगा
विशेषज्ञों का कहना है कि शुक्रवार देर रात से चल रही तेज हवाओं के कारण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शनिवार को वायु गुणवत्ता के स्तर में कुछ सुधार हुआ है. पर्यावरणविदों का कहना है कि जब तक बारिश नहीं होती, तब तक प्रदूषण के स्तर में उल्लेखनीय कमी आने की कोई संभावना नहीं है. 

दिल्ली अब भी ‘डार्क रेड जोन’ में
बहरहाल, दिल्ली अब भी ‘डार्क रेड जोन’ में, जबकि एनसीआर के सभी प्रमुख शहर ‘रेड जोन’ में बने हुए हैं. गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई कराने का आदेश दिया है. 

एनसीआर में कहां कितना प्रदूषण
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, शनिवार सुबह गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 366, नोएडा में 321 और दिल्ली में 415 दर्ज किया गया. ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई 349, फरीदाबाद में 371, गुरुग्राम में 372, मानेसर में 348, भिवानी में 404, बुलंदशहर में 181, हापुड़ में 225 और सोनीपत में एक्यूआई 347 रहा. 

ये भी पढ़िए- कमरिया करे लपालप, की लॉलीपॉप लागेलू...एलन मस्क क्यों कर रहे भोजपुरी और हिंदी में ट्वीट!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़