गैस चैंबर बनती जा रही है राजधानी दिल्ली, आने वाले दिनों में और खराब होगा AQI

दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही और हवा की रफ्तार धीमी होने व विशेष रूप से पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में वृद्धि से इसके ‘गंभीर’ होने का अनुमान है. दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह नौ बजे 367 रहा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 30, 2022, 12:58 PM IST
  • गैस चैंबर बनती जा रही है राजधानी दिल्ली
  • आने वाले दिनों में और खराब होगा AQI
गैस चैंबर बनती जा रही है राजधानी दिल्ली, आने वाले दिनों में और खराब होगा AQI

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में हवा की हालत लगातार खराब होती जा रही है. पराली जलाने की बढ़ती घटनाओं के चलते दिल्ली की हवा का अभी और भी ज्यादा खराब होने का अनुमान लगाया जा रहा है. आने वाले दिनों में दिल्ली की हवा गंभीर की श्रेणी में भी पहुंच सकती है. 

रविवार को दिल्ली में हवा की क्वालिटी

दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही और हवा की रफ्तार धीमी होने व विशेष रूप से पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में वृद्धि से इसके ‘गंभीर’ होने का अनुमान है. केंद्र सरकारी की वायु गुणवत्ता समिति ने प्रदूषण का स्तर बदतर होता देख शनिवार को अधिकारियों को दिल्ली-एनसीआर (NCR) में आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर निर्माण व तोड़फोड़ संबंधी सभी गतिविधियों पर पाबंदी लगाने और चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के तीसरे चरण के तहत अन्य प्रतिबंध लागू करने का निर्देश दिया था. 

इस पूरे हफ्ते दिल्ली दिल्ली में सांस लेना हुआ मुश्किल

दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह नौ बजे 367 रहा. शनिवार को 24 घंटे का एक्यूआई 397 दर्ज किया गया था. गुरुवार को यह 254, बुधवार को 271, मंगलवार को 302 और सोमवार को (दिवाली पर) 312 रहा था. आनंद विहार (एक्यूआई 468) राजधानी का सबसे प्रदूषित स्थान रहा. वहीं, वजीरपुर (412), विवेक विहार (423) और जहांगीरपुरी (407) निगरानी स्टेशनों में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई. 

ऐसे मापा जाता है AQI 

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 को‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है. 

IMD ने क्या बताया

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पर्यावरण निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र के प्रमुख वी के सोनी ने कहा, “प्रतिकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों के बीच शनिवार से दिल्ली-एनसीआर में धुंध की एक परत बनी हुई है. इसके दो और दिनों तक बने रहने का अनुमान है. मंगलवार से कुछ राहत मिलने की संभावना है. 

पराली जलाने की वजह से बढ़ रहा प्रदूषण

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत आने वाली पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर’ ने कहा कि दिल्ली के प्रदूषण में पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण की हिस्सेदारी शनिवार को बढ़कर 21 फीसदी हो गई, जो इस साल अब तक सबसे ज्यादा है. सफर के संस्थापक परियोजना निदेशक गुफरान बेग ने कहा कि रविवार को यह 40 प्रतिशत तक बढ़ सकती है, जिससे वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में जा सकती है. 

यह भी पढ़ें: Home Redmedy: खाली पेट के करें इन पौधों की पत्तियों का सेवन, दूर होंगे सभी रोग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़