Delhi: 1 सितंबर से खुलेंगे 300 शराब के ठेके, इस एप पर मिलेगी शराब की दुकान और ब्रांड से जुड़ी सारी जानकारी

देश की राजधानी में गुरुवार से शराब की सभी निजी दुकानें बंद कर दी जाएंगी. इसके साथ ही अब सिर्फ सरकारी दुकानों पर ही शराब की बिक्री होगी. राजधानी में शराब की निजी दुकानों की जगह अब दिल्ली सरकार के 300 से अधिक विक्रय केंद्र लेंगे.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 31, 2022, 01:03 PM IST
  • राजधानी में खुलेंगी 300 सरकारी शराब की दुकानें
  • आने वाले दिनों में बढ़ाई जाएगी दुकानों की संख्या
Delhi: 1 सितंबर से खुलेंगे 300 शराब के ठेके, इस एप पर मिलेगी शराब की दुकान और ब्रांड से जुड़ी सारी जानकारी

नई दिल्ली: देश की राजधानी में गुरुवार से शराब की सभी निजी दुकानें बंद कर दी जाएंगी. इसके साथ ही अब सिर्फ सरकारी दुकानों पर ही शराब की बिक्री होगी. दिल्ली में लागू हो रही इस नई व्यवस्था से कई लोगों को दुविधा का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में सरकार ने एक ई-आबकारी एप लांच करने का फैसला किया है. 

इस एप पर मिलेगी ये जानकारी

दिल्ली सरकार की ई-आबकारी एप पर शराब की सभी दुकानों और उन दुकानों पर उपलब्ध शराब की ब्रांड्स की भी जानकारी मिलेगी. इस एप पर सभी ड्राई डे की लिस्ट भी उपलब्ध होगी. इसके साथ ही आपने जो शराब दुकान से खरीदी है, वह असली है या नकली, इसका पता भी आप इस एप से लगा सकते हैं. 

राजधानी में खुलेंगी 300 सरकारी शराब की दुकानें

राष्ट्रीय राजधानी में शराब की निजी दुकानों की जगह अब दिल्ली सरकार के 300 से अधिक विक्रय केंद्र लेंगे. अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि आबकारी नीति 2021-22 की जगह अब पुरानी व्यवस्था बहाल हो रही है और यह बदलाव बृहस्पतिवार से प्रभाव में आएगा. 

दिल्ली में करीब 250 निजी शराब विक्रेताओं के ठेके अभी संचालित हो रहे हैं जिन्हें अब वापस ली जा चुकी आबकारी नीति 2021-22 के तहत लाइसेंस दिए गए थे. आबकारी अधिकारियों ने कहा कि अधिक ठेकों के खुलने से सितंबर के पहले हफ्ते से शराब की आपूर्ति में सुधार आएगा. 

आने वाले दिनों में बढ़ाई जाएगी दुकानों की संख्या

दिल्ली के एक वरिष्ठ आबकारी अधिकारी ने कहा, ‘‘अभी करीब 250 निजी ठेके हैं जिनका स्थान 300 से अधिक सरकारी विक्रय केंद्र लेंगे. आने वाले दिनों में ठेकों की संख्या बढ़ेगी क्योंकि दिल्ली सरकार की 500 ऐसी दुकान खोलने की योजना है.’’ आबकारी विभाग का एक मोबाइल ऐप भी सितंबर से शुरू हो जाएगा जिसमें उपभोक्ताओं को उनके आसपास ठेकों की जगह और उनके खुलने एवं बंद होने के समय की जानकारी दी जाएगी.

यह भी पढ़िए: ट्विन टावर की धूल से बनेगी टाइल्स और ईंट, रोज इतने टन मलबा होगा डिस्पोज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़