7th Pay Commission: खुशी से फूले नहीं समा रहे केंद्रीय कर्मचारी, डीए होने वाला है 1.68 लाख से ज्यादा, जानिए कैसे

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees DA Hike) पर पैसों की छप्पर फाड़ कर बारिश होने वाली है. उनकी सैलरी में बहुत बड़ा इजाफा होने वाला है. इससे वे खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी, जिससे उनका डीए 1.68 लाख से ज्यादा हो जाएगा. ऐसे में जानिए इसके पीछे का कैलकुलेशनः 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 8, 2023, 12:47 PM IST
  • डीए में हो सकता है 4 फीसदी का इजाफा
  • मई और जून के डीए के आंकड़े आने बाकी
7th Pay Commission: खुशी से फूले नहीं समा रहे केंद्रीय कर्मचारी, डीए होने वाला है 1.68 लाख से ज्यादा, जानिए कैसे

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees DA Hike) पर पैसों की छप्पर फाड़ कर बारिश होने वाली है. उनकी सैलरी में बहुत बड़ा इजाफा होने वाला है. इससे वे खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी, जिससे उनका डीए 1.68 लाख से ज्यादा हो जाएगा. ऐसे में जानिए इसके पीछे का कैलकुलेशनः 

डीए में हो सकता है 4 फीसदी का इजाफा
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में बड़ा इजाफा हो सकता है. उनके डीए में 4 फीसदी का अच्छा खासा इजाफा हो सकता है. अप्रैल 2023 के AICPI के आंकड़ों के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है. हालांकि अभी मई और जून के महंगाई के आंकड़े आने बाकी हैं. इन आंकड़ों के आने के बाद ही अंतिम डीए तय होगा लेकिन अभी जिस हिसाब से AICPI के आंकड़े आए हैं उससे केंद्रीय कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है.

मई और जून के डीए के आंकड़े आने बाकी
अगर मई और जून के आंकड़े आने के बाद भी महंगाई भत्ते का स्कोर 45.60 से ऊपर रहता है तो कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. ऐसे में उनका डीए 46 फीसदी हो जाएगा. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी के हिसाब से डीए मिल रहा है. 

साल में दो बार होती है डीए की समीक्षा
केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की समीक्षा साल में दो बार जनवरी और जुलाई में होती है. यानी अब जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में समीक्षा होगी. केंद्रीय कर्मियों का डीए आने वाले महीनों में जब भी बढ़ेगा तो वो जुलाई 2023 से ही लागू होगा.

डीए बढ़ने पर सैलरी कितनी बढ़ेगी
अगर पे बैंड 5400 की सैलरी 30550 रुपये पर 46 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता देखें तो यह सालाना 1,68,636 रुपये होगा. अभी इस पे बैंड पर 42 फीसदी के हिसाब से कर्मचारियों को सालाना 1,53,972 रुपये डीए मिल रहा है. यानी इस पे बैंड पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 14664 रुपये सालाना का इजाफा होगा.

यह भी पढ़िएः RBI गवर्नर ने दी खुशखबरी, जानिए रेपो रेट के ऐलान से आपको क्या-क्या फायदे होंगे

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़