DA Hike: कांग्रेस शासित राज्य में भी बढ़ाया गया महंगाई भत्ता, सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले

Karnataka Government DA Hike: कर्नाटक सरकार द्वारा कर्मचारियों को खुशखबरी मोदी सरकार द्वारा लोकसभा चुनाव नजदीक होने के कारण DA को 4 प्रतिशत अंक बढ़ाकर 50% करने के निर्णय के ठीक बाद दी गई है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 13, 2024, 11:34 AM IST
  • कर्नाटक से पहले योगी सरकार ने भी बढ़ाया DA
  • राज्य सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले
DA Hike: कांग्रेस शासित राज्य में भी बढ़ाया गया महंगाई भत्ता, सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले

Karnataka Government DA Hike: लोकसभा चुनाव से पहले, कर्नाटक सरकार ने 1 जनवरी 2024 से अपने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 3.75% बढ़ोतरी की घोषणा की है. बकाया का भुगतान मार्च के वेतन के साथ किया जाएगा.

इसके साथ, कर्नाटक सरकार के कर्मचारियों का कुल घटक उनके मूल वेतन का 38.75% से बढ़कर 42.5% हो जाएगा. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने 'X' पर कहा, 'यह बदलाव हर साल 1792.71 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण वित्तीय प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है, जो हमारे कर्मचारियों के प्रति हमारे समर्पण की पुष्टि करता है.'

इसके अतिरिक्त, कर्नाटक सरकार ने  UGC, AICTE, ICAR,  और JNPC वेतनमान के तहत कर्मचारियों के लिए DA को मौजूदा 46% से बढ़ाकर 50% कर दिया है.

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि इस कदम से राज्य के खजाने पर सालाना 1,793 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

मोदी सरकार ने भी बढ़ाया DA
मोदी सरकार द्वारा डीए को 4 प्रतिशत अंक बढ़ाकर 50% करने के निर्णय के ठीक बाद कर्नाटक सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को खुशखबरी दी है. लोकसभा चुनाव नजदीक हैं और उससे पहले केंद्र सरकार ने DA को 4 प्रतिशत अंक बढ़ाकर 50% तक कर दिया है. केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार के फैसले से 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा. उन्होंने कहा कि इस फैसले से सरकारी खजाने पर प्रति वर्ष 12,868.72 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

यूपी व अन्य सरकारों ने भी बढ़ाए DA
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने होली के पहले राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया. राज्य सरकार ने महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दिया है. महंगाभी भत्ते में इस नई वृद्धि के साथ कुल महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाएगा. सीएम योगी की स्वीकृति के बाद वित्त विभाग ने महंगाई भत्ता बढ़ोतरी का आदेश जारी कर दिया.

झारखंड सरकार ने भी इस साल 1 जनवरी से डीए को मौजूदा 46% से बढ़ाकर मूल वेतन का 50% कर दिया है.

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के लिए अतिरिक्त 4% डीए की घोषणा की है.

हिमाचल सरकार ने भी पिछले हफ्ते अपने कर्मचारियों के लिए DA में 4% बढ़ोतरी की घोषणा की थी. त्रिपुरा और गुजरात ने भी इस महीने अपने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ाया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़