DA Hike: महंगाई भत्ते को लेकर आर-पार के मूड में कर्मचारी, उठाया बड़ा कदम

DA Hike: महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) सरकार की ओर से कर्मचारियों को दिया जाता है, ताकि वे बढ़ती महंगाई में भी सम्मानपूर्वक बेहतर तरीके से अपना जीवन यापन कर सकें. बढ़ती महंगाई के हिसाब से महंगाई भत्ते का निर्धारण होता है. सरकार समय-समय पर महंगाई भत्ता बढ़ाती भी है, लेकिन इसे लेकर कई बार देरी हो जाती है. 

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 13, 2023, 06:09 AM IST
  • पश्चिम बंगाल में कर्मचारी कर रहे प्रदर्शन
  • कर्मचारियों ने राज्यपाल से की मुलाकात
DA Hike: महंगाई भत्ते को लेकर आर-पार के मूड में कर्मचारी, उठाया बड़ा कदम

नई दिल्लीः DA Hike: महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) सरकार की ओर से कर्मचारियों को दिया जाता है, ताकि वे बढ़ती महंगाई में भी सम्मानपूर्वक बेहतर तरीके से अपना जीवन यापन कर सकें. बढ़ती महंगाई के हिसाब से महंगाई भत्ते का निर्धारण होता है. सरकार समय-समय पर महंगाई भत्ता बढ़ाती भी है, लेकिन इसे लेकर कई बार देरी हो जाती है. 

पश्चिम बंगाल में कर्मचारी कर रहे प्रदर्शन
महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की मांग को लेकर पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार के कर्मचारी प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि उनकी मांग पूरी किए जाने के संबंध में राज्य सरकार से आश्वासन मिलने के बाद ही वे भूख हड़ताल समाप्त करेंगे. 

कर्मचारियों ने राज्यपाल से की मुलाकात
उन्होंने रविवार को राज्यपाल सी वी आनंद बोस से इस मामले में मध्यस्थ की भूमिका निभाने और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ उनकी एक बैठक कराने का भी आग्रह किया. इस स्थिति का हल निकलने के लिए साथ बैठने के राज्यपाल के अनुरोध के बाद प्रदर्शनकारी कर्मचारियों के प्रतिनिधियों ने राजभवन में उनसे मुलाकात की. 

राज्यपाल ने किया था हड़ताल वापस लेने का अनुरोध
बैठक में मौजूद एक प्रदर्शनकारी ने कहा, ‘राज्यपाल ने हमसे भूख हड़ताल वापस लेने का अनुरोध किया. हमने उनसे वादा किया कि हम ऐसा जरूर करेंगे, लेकिन इससे पहले राज्य सरकार को आश्वासन देना होगा.’ प्रदर्शनकारी ने कहा, ‘हम चाहते हैं कि राज्यपाल मामले में मध्यस्थता करें और मुख्यमंत्री के साथ बैठक की व्यवस्था करें.’ 

हड़ताल के चलते कामकाज प्रभावित
बता दें कि पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार के कर्मचारी हड़ताल पर हैं. बीते शुक्रवार बांकुरा, पुरुलिया जैसे जिलों में हड़ताली कर्मचारियों और इसका विरोध करने वालों के बीच झड़पें भी हुई थीं. हड़ताल के चलते कई सरकारी दफ्तरों में कामकाज प्रभावित हो रहा है.

वहीं, गत शुक्रवार को हुई हड़ताल को लेकर राज्य की वित्त प्रभार मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) चंद्रिमा भट्टाचार्य ने कहा था कि ड्यूटी पर नहीं आए कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस दिया जाएगा. संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उन्हें उस दिन का वेतन नहीं दिया जाएगा.

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों पर होने वाली है धनवर्षा, 42% होने के बाद जुलाई में भी इतना बढ़ेगा डीए

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़