CUET UG Result 2022: इस दिन घोषित होगा परीक्षा का परिणाम, ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

CUET UG Result 2022: सीयूईटी यूजी का रिजल्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. इसके साथ ही यह रिजल्ट विभिन्न संबंधित केंद्रीय व अन्य विश्वविद्यालयों को भेजा जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 9, 2022, 11:32 AM IST
  • CUET UG Result: छात्र यहां देख सकते हैं रिजल्ट
  • एनटीए ने जारी की सीयूईटी यूजी की आंसर-की
CUET UG Result 2022: इस दिन घोषित होगा परीक्षा का परिणाम, ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि विश्वविद्यालयीन सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के स्नातक के परिणाम 15 सितंबर तक घोषित किए जाएंगे. स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए जरूरी सीयूईटी-यूजी की परीक्षा पहली बार जुलाई में हुई और 30 अगस्त को खत्म हुई. 

विश्वविद्यालयों को दी गई ये सलाह

यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा, ‘‘राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) सीयूईटी-यूजी के परिणाम 15 सितंबर तक घोषित कर सकती है या संभव हुआ तो कुछ दिन पहले भी नतीजे घोषित किए जा सकते हैं.’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘इसमें शामिल सभी विश्वविद्यालय सीयूईटी-यूजी के परिणाम के आधार पर स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने वेब पोर्टल को तैयार रखें.’’

छात्र यहां देख सकते हैं रिजल्ट

सीयूईटी यूजी का रिजल्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. इसके साथ ही यह रिजल्ट विभिन्न संबंधित केंद्रीय व अन्य विश्वविद्यालयों को भेजा जाएगा. विश्वविद्यालय इस रिजल्ट के आधार पर कट ऑफ लिस्ट जारी करेंगे जिसके बाद कॉलेजों में प्रथम वर्ष के नए सत्र की शुरूआत होगी.

एनटीए ने जारी की सीयूईटी यूजी की आंसर-की 

सीयूईटी यूजी के रिजल्ट से पहले एनटीए ने सीयूईटी यूजी 2022 की प्रोविजनल और फाइनल आंसर-की (CUET UG 2022 Answer Key) जारी कर दी है. छात्र आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर आंसर की देख सकते हैं.

इस बार लगभग 15 लाख उम्मीदवारों के लिए सीयूईटी यूजी प्रवेश परीक्षा जुलाई-अगस्त 2022 का आयोजन किया गया था. यह परीक्षा देश के 259 शहरों और देश के बाहर के 10 शहरों में आयोजित की गई थी.

यह भी पढ़िए: 67 दिन का कार्यकाल, जानिए नालसा के 31 वें कार्यकारी अध्यक्ष जस्टिस डी वाई चन्द्रचूड़ को

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़