CUET UG Result 2022: इस दिन आएगा सीयूईटी यूजी का रिजल्ट, जानिए कहां देखें परीक्षा परिणाम

CUET UG Result 2022: कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट दाखिलों के लिए हो रहे कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) का रिजल्ट कब आएगा, इस बारे में ये परीक्षा आयोजित कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारियों की तरफ से जानकारी आ रही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 14, 2022, 05:02 PM IST
  • सितंबर की शुरुआत में आ सकता है रिजल्ट
  • अब तक हो चुकी है तीन चरण की परीक्षा
CUET UG Result 2022: इस दिन आएगा सीयूईटी यूजी का रिजल्ट, जानिए कहां देखें परीक्षा परिणाम

नई दिल्ली: CUET UG Result 2022: कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट दाखिलों के लिए हो रहे कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) का रिजल्ट कब आएगा, इस बारे में ये परीक्षा आयोजित कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारियों की तरफ से जानकारी आ रही है. 

सितंबर की शुरुआत में आ सकता है रिजल्ट
एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि परीक्षा का रिजल्ट सितंबर की शुरुआत में जारी करने का प्रयास है. सीयूईटी यूजी के रिजल्ट के आधार पर ही विभिन्न विश्वविद्यालय और कॉलेज अपनी कट ऑफ लिस्ट तैयार करेंगे. इसके आधार पर ही छात्र दाखिला हासिल कर सकेंगे. परीक्षाओं का पहला चरण 15 जुलाई से शुरू हुआ था. ये परीक्षाएं इस महीने 30 अगस्त तक चलेंगी.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर आएगा रिजल्ट
सीयूईटी यूजी का रिजल्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. इसके साथ ही यह रिजल्ट विभिन्न संबंधित केंद्रीय व अन्य विश्वविद्यालयों को भेजा जाएगा. विश्वविद्यालय इस रिजल्ट के आधार पर कट ऑफ लिस्ट जारी करेंगे जिसके बाद कॉलेजों में प्रथम वर्ष के नए सत्र की शुरूआत होगी.

अब तक हो चुकी है तीन चरण की परीक्षा
सीयूईटी यूजी के पहले दूसरे और तीसरे चरण में लगभग 6.31 लाख छात्रों ने परीक्षाएं दी हैं. सीयूईटी यूजी के ये तीनों ही चरण अब पूरे हो चुके हैं. 17, 18 या 20 अगस्त 2022 को निर्धारित सीयूईटी (यूजी) - 2022 के चौथे चरण की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र जारी किए जा रहे हैं. चौथे चरण में कुल 3.72 लाख उम्मीदवार शामिल होंगे.

30 अगस्त को होगी अंतिम चरण की परीक्षा
यूजीसी चेयरमैन एम जगदीश कुमार कुमार के मुताबिक, अधिकांश उम्मीदवारों को उनकी पसंद के शहर दिए गए हैं. हालांकि, लगभग 11 हजार उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्हें उनकी पसंद के सेंटर नहीं दिए जा सके और उन्हें चरण 6 में स्थानांतरित कर दिया गया और उनकी परीक्षा 30 अगस्त 2022 को होगी. इन छात्रों को भी उनके परीक्षा के शहर और सटीक तारीख के बारे में सूचित कर दिया गया है.

दूसरे चरण में परीक्षा नहीं दे पाने वालों को मिलेगा मौका
जो उम्मीदवार 4, 5 और 6 अगस्त 2022 को आयोजित चरण 2 में या तो तकनीकी कारणों से या केंद्र के रद्द होने के कारण परीक्षा नहीं दे सके, उन्हें 24 से 30 अगस्त तक आयोजित होने वाले छठे चरण की परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी. इन छात्रों के एडमिट कार्ड 20 अगस्त 2022 को जारी किए जाएंगे.

यूजीसी चेयरमैन ने बताया कि यूजीसी और एआईसीटीई के सहयोग से एनटीए ने अधिक केंद्र जोड़कर अपनी क्षमता में वृद्धि की है और नए संस्थानों को परीक्षा केंद्रों के रूप में भी जोड़ा गया है, ताकि केंद्र की गुणवत्ता में वृद्धि हो. परीक्षा को सुचारु रूप से चलाने के लिए प्रत्येक केंद्र पर तकनीकी पर्यवेक्षक के रूप में एसोसिएट प्रोफेसर स्तर के संकाय को तैनात करने का निर्णय लिया गया है.

यह भी पढ़िएः भारतीय रेलवे ने रविवार को कैंसल कर दीं 183 ट्रेनें, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़