CUET 2022: सीयूईटी यूजी के परीक्षा केंद्र को लेकर बड़ा अपडेट, जानें यहां

CUET 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2022 के परीक्षा केंद्र को लेकर बड़ा अपडेट आया है. इस परीक्षा के लिए लगभग 14 लाख 90 हजार उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी देशभर में 554 शहरों और भारत के बाहर 10 शहरों में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 15 जुलाई से 20 अगस्त तक सीयूईटी यूजी आयोजित करने जा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 12, 2022, 08:58 PM IST
  • 98% छात्रों को पसंद का परीक्षा केंद्र आवंटित
  • 14.90 लाख उम्मीदवारों ने कराया है पंजीकरण
CUET 2022: सीयूईटी यूजी के परीक्षा केंद्र को लेकर बड़ा अपडेट, जानें यहां

नई दिल्ली: CUET 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2022 के परीक्षा केंद्र को लेकर बड़ा अपडेट आया है. इस परीक्षा के लिए लगभग 14 लाख 90 हजार उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी देशभर में 554 शहरों और भारत के बाहर 10 शहरों में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 15 जुलाई से 20 अगस्त तक सीयूईटी यूजी आयोजित करने जा रहा है.

98% छात्रों को पसंद का परीक्षा केंद्र आवंटित
सीयूईटी यूजी के परीक्षा केंद्र को लेकर खबर यह है कि इसमें पंजीकरण कराने वाले लगभग 98 प्रतिशत छात्रों को उनकी पसंद का परीक्षा केंद्र आवंटित किया जा रहा है. यह परीक्षा कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों हेतु दाखिले के लिए आयोजित की जानी है. 

सीयूईटी की परीक्षा पूरे देश के 500 से अधिक केंद्रों साथ साथ विदेशों में भी आयोजित की जाएगी. ऐसे में छात्रों को उनकी सहूलियत के हिसाब से परीक्षा केंद्र आवंटित करना एक बड़ी पहल मानी जा रही है.

परीक्षा से चार दिन पहले जारी किए गए एडमिट कार्ड
यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि 98 प्रतिशत उम्मीदवारों को उनके चुने हुए शहर में सीयूईटी परीक्षा केंद्र मिलेगा. एडमिट कार्ड सुरक्षा कारणों से और परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए परीक्षा से सिर्फ 4 दिन पहले जारी किए गए हैं. छात्रों को इससे चिंतित नहीं होना चाहिए.

14.90 लाख उम्मीदवारों ने कराया है पंजीकरण
सीयूईटी (यूजी) 2022 के लिए लगभग 14 लाख 90 हजार उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया है. इनमें से 15 जुलाई को पहले स्लॉट में लगभग 8 लाख 10 हजार उम्मीदवार की परीक्षा आयोजित की जाएगी. पहले स्लॉट की परीक्षाएं पूरी होने के बाद दूसरे स्लॉट में लगभग 6 लाख 80 हजार उम्मीदवार परीक्षा देंगे.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के मुताबिक, नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों ने विषयों के 54,555 यूनिक कंबीनेशन के लिए आवेदन किया है. गौरतलब है कि नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों को अपनी पसंद के विषय चुनने की अधिक स्वतंत्रता प्रदान की गई है. छात्रों को विषय चुनने की मिली इसी स्वतंत्रता के कारण विभिन्न विषयों के यूनीक कांबिनेशन बने हैं.

12वीं के सिलेबस से ही आएंगे सवाल
कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों हेतु बारहवीं कक्षा के सिलेबस के आधार पर ही सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) लिया जाएगा. बारहवीं के अलावा किसी अन्य कक्षा के सिलेबस से एंट्रेंस टेस्ट में प्रश्न नहीं आएंगे. सीयूईटी के तहत आने वाले कॉलेजों में दाखिले के लिए बारहवीं कक्षा में हासिल किए गए अंकों का भी महत्व नहीं होगा. इस कॉमन एंट्रेंस टेस्ट में 11वीं के सिलेबस से प्रश्न नहीं लिए जाएंगे.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वरिष्ठ परीक्षा निदेशक डॉ. साधना पाराशर ने बताया कि उम्मीदवारों को वेबसाइट से अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का इस्तेमाल करके इसे चेक, डाउनलोड करना आवश्यक है. प्रत्येक उम्मीदवार के लिए शहर सूचना, विषय, भाषा, माध्यम से संबंधित जानकारी यहां उपलब्ध है. 

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में दिक्कत हो तो करें कॉल
12 जुलाई 2022 से परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोडिंग के लिए उपलब्ध होगा. उम्मीदवारों को उनकी पसंद का शहर उपलब्ध कराने का हर संभव प्रयास किया गया है. प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में कठिनाई के संबंध में कोई समस्या है, तो उम्मीदवार एनटीए को 011-40759000 पर कॉल कर सकते हैं या ई-मेल भेज सकते हैं.

यह भी पढ़िएः Monsoon Tips: मानसून में जाम से बचना है तो ये टिप्स अपनाएं, समय और धन दोनों बचेगा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़