Corona Subvariant: जान लीजिए कोरोना का नया वैरिएंट कितना खतरनाक? लक्षण से लेकर बचाव तक जानें सब कुछ

कोरोना सर्दियों में होने वाली मौसमी घातक बीमारी हो गई है, सर्दियां आते ही कोरोना का नया वैरिएंट आ जाता है. जैसे ही लोग कोरोना को भूलने लगते हैं, वैसे ही कोरोना के एक और नया वैरिएंट सामने आ जाता है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 20, 2023, 11:14 AM IST
Corona Subvariant: जान लीजिए कोरोना का नया वैरिएंट कितना खतरनाक? लक्षण से लेकर बचाव तक जानें सब कुछ

Corona Subvariant: कोरोना सर्दियों में होने वाली मौसमी घातक बीमारी हो गई है, सर्दियां आते ही कोरोना का नया वैरिएंट आ जाता है. जैसे ही लोग कोरोना को भूलने लगते हैं, वैसे ही कोरोना के एक और नया वैरिएंट सामने आ जाता है. बता दें कि कोविड के नए वैरिएंट (coronavirus variant JN.1) ने एक बार फिर से देश और दुनिया में खलबली मचा दी है. चीन, अमेरिका में इसके मामले मिलने थे, लेकिन इसके बाद इस नए वायरस ने भारत के लोगों के भी होश उड़ा दिए हैं. बता दें कि केरल में नए वैरिएंट ने 79 साल की बुजुर्ग महिला को अपना शिकार बनाया है. इसको लेकर केरल समेत कई राजों में अलर्ट की घंटी बता दी गई है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के क्या लक्षण हैं और इससे कैसे खुद को बचाया जा सकता है. 

क्या है कोरोना वायरस का नया वैरिएंट?
कोरोना के नए सब वैरिएंट ने सभी के माथे पर चिंता की लकीरें उकेर दी है. केरल में 79 साल की बुजुर्ग महिला में सबसे पहले इस नए सब वैरिएंट की पुष्टि हुई थी. विशेषज्ञों की ज्जनकारी के मुताबिक संक्रिमित पाई  गई महिला में JN.1 वैरिएंट और इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण मिले हैं. मिली जानकारी के मुताबिक इस नए सब वैरिएंट वायरस के लक्षण कुछ जयादा अलग नहीं है. इसके लक्ष्ण हैं गले में खराश होना, नाक बहना, सिर दर्द, बुखार और सर्दी-जुकाम बताया जा रह है.

कैसे करें बचाव 
WHO ने कोरोना के नए वेरिएंट के लिए लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है. आशंका जताई जा रही है कि coronavirus variant JN.1 से बचने के लिए एक बार फिर लोगों को कोरोना की गाइडलाइन फॉलो करने को कहा जा रहा है. इससे बचने के लिए अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं, खांसते और छींकते समय टिश्यू या कोहनी से मुंह को ढकें और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग करें. गंभीर बीमारियों से जूझ रहे व्यक्तियों, बुजुर्गों और बच्चों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. कोरोना के किसी भी वेरिएंट से बचाव का यही उपाय है कि संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें.  

सर्दी बढ़ते ही कोरोना का कहर 
सर्दियों के साथ ही कोरोना भी किसी न किसी रूप  में दस्तक देता है. तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले को देखकर सभी की चिंता बढ़ गई है. बता दें कि कोविड-19 ने यूपी समेत देश में पांच लोगों की जान ले ली है.  बढ़ते मामलों को देखते हुए  WHO ने भी अलर्ट जारी कर दिया है. कोरोना के नए सब वेरिएंट जेएन-1 ने स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा दिया दी. बता दें कि पिछले 24 घंटे में कोरोना ने करीब 335 नए मामले सामने आए हैं. 

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़