चंद्रयान-3 से जुड़ी इन कंपनियों के शेयर में जबरदस्त उछाल, लेकिन...

चंद्रयान-3 का लैंडर ‘विक्रम’ और रोवर ‘प्रज्ञान’ से लैस लैंडर मॉड्यूल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर ‘सॉफ्ट लैंडिग’ करने में बुधवार को सफल रहा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 24, 2023, 07:00 PM IST
  • जानिए शेयर मार्केट का हाल
  • इन कंपनियों का शेयर उछला
चंद्रयान-3 से जुड़ी इन कंपनियों के शेयर में जबरदस्त उछाल, लेकिन...

नई दिल्लीः चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास सफलतापूर्वक उतरने वाले इसरो के चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान के विकास में योगदान देने वाली कई कंपनियों के शेयर गुरुवार को बढ़त के साथ बंद हुए. हालांकि, मुनाफावसूली के कारण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और लार्सन एंड टुब्रो सहित कुछ कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई. 

इसरो ने चांद पर रचा इतिहास
चंद्रयान-3 का लैंडर ‘विक्रम’ और रोवर ‘प्रज्ञान’ से लैस लैंडर मॉड्यूल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर ‘सॉफ्ट लैंडिग’ करने में बुधवार को सफल रहा. चंद्रयान मिशन को लेकर शेयर बाजार में भी गहमागहमी देखी गई और विमानन, अंतरिक्ष एवं रक्षा क्षेत्र से संबंधित कंपनियों के प्रति निवेशकों का उत्साह देखने को मिला. इनमें चंद्रयान-3 अभियान में 200 से भी अधिक कलपुर्जों की आपूर्ति करने वाली कंपनी सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स भी शामिल है. 

इन कंपनियों में दिखी तेजी
सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स का शेयर गुरुवार को 7.26 प्रतिशत की बढ़त, जबकि पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के शेयर 6.13 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुए. इसी तरह एमटीएआर टेक्नोलॉजीज के शेयर में 3.83 प्रतिशत और रक्षा क्षेत्र से जुड़ी कंपनी भारत फोर्ज का शेयर 0.72 प्रतिशत तक बढ़े. 

सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स का शेयर सुबह शुरुआती कारोबार में 19.69 प्रतिशत तक उछल गया था, जबकि पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के शेयर में 17.30 प्रतिशत की तेजी आई थी. दिन में कारोबार के दौरान अधिकतर कंपनियों के शेयर अपने 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए थे. मिश्र धातु निगम लिमिटेड के शेयरों में 2.54 प्रतिशत की गिरावट आई, बीएचईएल के शेयरों में 1.78 प्रतिशत, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के शेयरों में 1.60 प्रतिशत, लार्सन एंड टुब्रो के शेयरों में 1.10 प्रतिशत और एस्ट्रा माइक्रोवेव प्रोडक्ट्स के शेयर में 0.10 प्रतिशत का नुकसान रहा.

इन सभी कंपनियों के शेयरों में दिन में कारोबार के दौरान तेजी थी. रक्षा तथा वैमानिकी क्षेत्र के शेयरों में बुधवार को भी उछाल आया था. वहीं बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती बढ़त को गंवाते हुए बृहस्पतिवार को 180.96 अंक यानी 0.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ 65,252.34 अंक पर बंद हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 57.30 अंक यानी 0.29 प्रतिशत की गिरावट के साथ 19,386.70 अंक पर बंद हुआ. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़