Bank Holidays in April 2023: महावीर जयंती पर कौन से बैंक रहेंगे बंद? जानें इस महीने कब-कब रहेगी छुट्टी

Bank Holidays in April 2023: आज के समय में बैंकों से जुड़े ज्यादातर काम ऑनलाइन हो जाते हैं, लेकिन अभी भी कई काम ऐसे हैं, जिनके लिए बैंक जाना ही पड़ता है. वहीं, अभी भी सभी लोग डिजिटल रूप से साक्षर नहीं हुए हैं. ऐसे में बड़ी संख्या में लोग छोटे-बड़े कार्यों के लिए बैंकों के चक्कर लगाते हैं. हर महीने बैंकों में पड़ने वाली छुट्टियों को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) लिस्ट जारी करता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 3, 2023, 01:56 PM IST
  • इस महीने कई दिन बंद रहेंगे बैंक
  • अप्रैल में कब-कब बंद रहेंगे बैंक
Bank Holidays in April 2023: महावीर जयंती पर कौन से बैंक रहेंगे बंद? जानें इस महीने कब-कब रहेगी छुट्टी

नई दिल्लीः Bank Holidays in April 2023: आज के समय में बैंकों से जुड़े ज्यादातर काम ऑनलाइन हो जाते हैं, लेकिन अभी भी कई काम ऐसे हैं, जिनके लिए बैंक जाना ही पड़ता है. वहीं, अभी भी सभी लोग डिजिटल रूप से साक्षर नहीं हुए हैं. ऐसे में बड़ी संख्या में लोग छोटे-बड़े कार्यों के लिए बैंकों के चक्कर लगाते हैं. हर महीने बैंकों में पड़ने वाली छुट्टियों को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) लिस्ट जारी करता है. 

इस महीने कई दिन बंद रहेंगे बैंक
आरबीआई की लिस्ट के अनुसार, अप्रैल में कई दिन छुट्टियां रहेंगी. अलग-अलग राज्यों, शहरों में अलग-अलग त्योहारों और आयोजनों के अनुसार छुट्टियां रहेंगी. वहीं, कुछ लोगों को 4 अप्रैल को महावीर जयंती को लेकर भी बैंकों में छुट्टी को लेकर कन्फ्यूजन हैं. ऐसे में बता दें कि आरबीआई की लिस्ट के अनुसार महावीर जयंती की छुट्टी दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, कानपुर, नागपुर, रायपुर, रांची, जयपुर,  कोलकाता, अहमदाबाद, भोपाल, बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई और आईजोल जोन के बैंकों में होगी.

अप्रैल में कब-कब बंद रहेंगे बैंक
1 अप्रैल- अकाउंट क्लोजिंग के चलते बैंकों में छुट्टी
2 अप्रैल- रविवार की छुट्टी
4 अप्रैल- महावीर जयंती पर दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, कानपुर, नागपुर, रायपुर, रांची, जयपुर,  कोलकाता, अहमदाबाद, भोपाल, बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई और आईजोल जोन के बैंकों में होगी.

5 अप्रैल- बाबू जगजीवन राम की जयंती पर तेलंगाना के बैंक बंद रहेंगे.
7 अप्रैल- गुड फ्राइडे की वजह से भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, देहरादून, इंफाल, कानपुर, गंगटोक, हैदराबाद, तेलंगाना, कोची, मुंबई, नागपुर, कोलकाता, लखनऊ, नई दिल्ली, पणजी, रांची, शिलांग, केरल जोन, पटना और रायपुर में बैंक बंद रहेंगे.
8 अप्रैल- दूसरे शनिवार की वजह से छुट्टी

9 अप्रैल- रविवार की छुट्टी
14 अप्रैल- आंबेडकर जयंती की वजह से बेंगलुरु, भुवनेश्वर, अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, तेलंगाना, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, जयपुर, जम्मू, लखनऊ, मुंबई, कानपुर, कोची, कोलकाता, नागपुर, पणजी, पटना, केरल, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
15 अप्रैल- बोहाग बिहू के कारण गुवाहाटी, कोची, शिमला, केरल, अगरतला और कोलकाता में बैंकों में अवकाश रहेगा.

16 अप्रैल- रविवार की छुट्टी
18 अप्रैल- शब-ए-कद्र के कारण जम्मू और श्रीनगर जोन में बैंकों में छुट्टी रहेगी.
21 अप्रैल- ईद की वजह से जम्मू, श्रीनगर, केरल, कोची और अगरतला में बैंकों में छुट्टी रहेगी.

22 अप्रैल- चौथे शनिवार की छुट्टी
23 अप्रैल- रविवार की छुट्टी
30 अप्रैल- रविवार की छुट्टी

यह भी पढ़िएः Indian Railways: ट्रेन टिकट में सीनियर सिटिजन को छूट को लेकर बड़ा अपडेट, जानिए यहां

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़