Cervical Pain: सर्वाइकल पेन से हैं परेशान तो अपनाएं ये पांच तरीके, असहनीय दर्द में मिलेगा आराम

Cervical Pain: सर्वाइकल पेन के दौरान कंधों और गर्दन में काफी दर्द होता है. यह अनियमित दिनचर्या, घंटों तक बैठे रहने, गलत तरीके से उठने-बैठने या सोने आदि से भी होता है. तमाम लोग आज के समय में सर्वाइकल से परेशान हैं. सर्वाइकल पेन से जूझने वाले लोग इन तरीकों के मदद से दर्द में आराम पा सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 8, 2023, 10:19 AM IST
  • आराम व स्ट्रेचिंग करें
  • सही तरीके से सोएं
Cervical Pain: सर्वाइकल पेन से हैं परेशान तो अपनाएं ये पांच तरीके, असहनीय दर्द में मिलेगा आराम

नई दिल्लीः Cervical Pain: सर्वाइकल पेन के दौरान कंधों और गर्दन में काफी दर्द होता है. यह अनियमित दिनचर्या, घंटों तक बैठे रहने, गलत तरीके से उठने-बैठने या सोने आदि से भी होता है. तमाम लोग आज के समय में सर्वाइकल से परेशान हैं. सर्वाइकल पेन से जूझने वाले लोग इन तरीकों के मदद से दर्द में आराम पा सकते हैं.

1. गर्म तौलिये का करें इस्तेमाल
गर्दन के लिए एक गर्म तौलिये का इस्तेमाल करें. गर्म तौलिया एक अच्छा विकल्प है, जो स्थानीय रूप से दर्द को कम करने में मदद करता है. इसे एक सूखे तौलिए में सेकें और गर्दन के ऊपर रखें.

2. आराम और स्ट्रेचिंग करें
आराम और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें. यह सर्वाइकल पेन को दूर करने के लिए सबसे सरल तरीके में से एक है। गर्दन की स्थिति के अनुसार, संबंधित एक्सरसाइज आरामदायक हो सकती हैं.

3. सही तरीके से सोएं
मुलायम और ऊंचे गद्दे व तकिए का इस्तेमाल करने से बचें. ये सर्वाइकल पेन की वजह हो सकता है. बिना तकिए के सोने की आदत बनाएं. या पीठ को अधिक से अधिक 15 डिग्री तक मोड़ने वाले तकिए का इस्तेमाल करें. पीठ के सहारे न सोएं. 

4. तनाव से दूरी बनाएं
दावा किया जाता है कि लगभग 60 फीसदी मामलों में देखा गया है कि स्ट्रेस या तनाव सर्वाइकल पेन की वजह है. ऐसे में तनाव न लें. साथ ही भारी वजन वाले सामान न उठाएं. घंटों तक एक ही पोजिशन में न बैठे. 

5. जैतून, अरंडी या नीलगिरी का तेल होता है फायदेमंद 
बताया जाता है कि जैतून के तेल को गुनगुना करके दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द में आराम मिलता है. इसी तरह दिन में दो बार अरंडी का तेल प्रभावित हिस्से में लगा सकते हैं. ये दर्द दूर करने में फायदेमंद बताया जाता है. नीलगिरी के तेल में एंट इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये दर्द और सूजन को दूर करने में मददगार बताया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः 'मुगलों के हरम में क्या होता था और शासक दासियों के साथ कैसा व्यवहार करते थे' पूछने पर ChatGpt 4 ने दिया ये जवाब

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़