Diwali से पहले केंद्र ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, 500 रुपये बढ़ाया गया इन फसलों का एमएसपी

MSP Price increased: केंद्र ने रबी की छह फसलों जैसे गेहूं, चना, सरसों, सरसों समेत अन्य के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को 2023-24 के लिए 100 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 18, 2022, 04:30 PM IST
  • दिवाली से पहले केंद्र ने दूसरी बड़ी खुशखबरी
  • गेहूं और चना के एमएसपी में हुई इतनी बढ़ोत्तरी
Diwali से पहले केंद्र ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, 500 रुपये बढ़ाया गया इन फसलों का एमएसपी

नई दिल्ली: केंद्र ने रबी की छह फसलों जैसे गेहूं, चना, सरसों, सरसों समेत अन्य के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को 2023-24 के लिए 100 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है.

दिवाली से पहले केंद्र ने दूसरी बड़ी खुशखबरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंगलवार को लिया गया यह निर्णय केंद्र द्वारा प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की 12 वीं किस्त जारी करने के एक दिन बाद आया है.

मसूर के एमएसपी में 500 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है, जबकि रेपसीड और सरसों के समर्थन मूल्य में 400 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है.

गेहूं और चना के एमएसपी में हुई इतनी बढ़ोत्तरी

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बैठक के बाद पत्रकारों को बताया कि गेहूं के एमएसपी में 110 रुपये प्रति क्विंटल, कुसुम के 209 रुपये प्रति क्विंटल, चना के 105 रुपये प्रति क्विंटल और जौ के एमएसपी में 100 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है.

एमएसपी व्यवस्था के तहत सरकार फसलों का न्यूनतम मूल्य तय करती है. भले ही कुछ फसलों की कीमतें गिरती हैं, फिर भी केंद्र उन्हें किसानों से एमएसपी पर खरीदता है ताकि उन्हें नुकसान से बचाया जा सके.

यह भी पढ़िए: Diwali-Dhanteras से पहले बेहद सस्ता हुआ सोना, 8900 रुपये गिरे गोल्ड के दाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़