Eating Curd In Winter: क्या सर्दियों में दही खाना चाहिए? जानिए इसके फायदे और नुकसान

Eating Curd In Winter Is Good Or Bad: सर्दियों के मौसम में ठंडी चीजों का सेवन करने से मना किया जाता है. खासकर दही को लेकर कहा जाता है कि ठंड के मौसम में दही का सेवन नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम में दही का सेवन करना चाहिए या नहीं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 11, 2022, 04:23 PM IST
  • सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं?
  • सर्दी में क्या नहीं खाना चाहिए
Eating Curd In Winter: क्या सर्दियों में दही खाना चाहिए? जानिए इसके फायदे और नुकसान

नई दिल्ली: Yogurt In Winters Is Good Or Bad: सर्दियों के मौसम में लोगों को खाने की अधिक क्रेविंग होती है. इस मौसम में गर्म-गर्म पराठे के साथ दही खाने का अलग ही अंदाज होता है. ग्लोइंग स्किन और सेहत के लिए चुंकदर का सलाद भी अच्छा माना जाता है. सर्दियों के मौसम में खान-पान को लेकर विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. कहा जाता है कि सर्दियों में उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे सर्दी-जुकाम और बुखार होने का डर बना रहता है. ऐसे में सवाल उठता है कि सर्दियों में दही खाया जा सकता है? दरअसल दही ठंडी होती है. आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम में दही खाना चाहिए या नहीं. 

क्या सर्दियों में दही खाना चाहिए? 
लोगों के जेहन में अक्सर सवाल आता है कि क्या सर्दियों के मौसम में दही खाना चाहिए या नहीं. पता दें कि दही में प्रोटीन, खनिज, प्रोबायोटिक और विटामिन्स पाए जाते हैं. दही का सेवन करने से पाचन तंत्र सही बना रहता है.    

सर्दियों में खा सकते हैं दही? 
सेहत के लिए दही बेहद अच्छा माना जाता है. दही में गुड़ बैक्टीरिया होते हैं जो कि पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है. दही में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन-बी और मैग्नीशियम पाया जाता है जो कि सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. सर्दियों में आप दही खा सकते हैं. लेकिन दही सर्दियों के रूम टंप्रेचर पर दही खा सकते हैं.  

सर्दियों में किस समय खाना चाहिए दही? 
सर्दियों के मौसम में अगर आप सही समय पर दही खाएंगे तो आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा. सर्दियों में कभी फ्रिज में रखी ठंडी दही नहीं खानी चाहिए. वहीं दही खाने का सबसे अच्छा समय दोपहर का माना जाता है.  

दही से जुड़े मिथ 
ऐसा कहा जाता है कि सर्दियों में दही खाने से सर्दी और खांसी हो सकती है. लेकिन यह केवल मिथ है. दही खाने से इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है. लेकिन ध्यान रखें दही को रुम टेंपरेचर पर ही सेवन करें. 

ऐसा माना जाता है कि सर्दियों के मौसम में बच्चों को दही नहीं देना चाहिए. यह केवल मिथक है. बच्चों को दिन के समय आप दही दे सकते हैं. 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: Weight gain in winter: सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है वजन? जानें कारण 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़