Budget 2024: एक करोड़ युवाओं को 500 कंपनियों में मिलेगी पेड इंटर्नशिप, जानें- कितने रुपये मिलेगा अलाउंस?

Budget 2024 Update: केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करते हुए सीतारमण ने कहा कि युवाओं को टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप कराई जाएगी. उन्होंने पैसों से मदद भी दी जाएगी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 23, 2024, 12:09 PM IST
  • केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करते हुए सीतारमण का बड़ा ऐलान
  • 5,000 रुपये का इंटर्नशिप भत्ता भी दिया जाएगा.
Budget 2024: एक करोड़ युवाओं को 500 कंपनियों में मिलेगी पेड इंटर्नशिप, जानें- कितने रुपये मिलेगा अलाउंस?

Budget 2024, Paid Internship for Youth: अब युवाओं को जॉब के लिए ज्यादा भटकना नहीं पड़ेगा. ऐसे इसलिए क्योंकि सरकार ने इंटर्नशिप के लिए बड़ी घोषणा कर दी है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगले पांच वर्षों में एक करोड़ युवाओं को टॉप कंपनियों में इंटर्नशिप प्रदान करने के लिए डिजाइन की गई एक नई योजना की घोषणा की. इस पहल का उद्देश्य देश भर के युवाओं को मूल्यवान कार्य अनुभव प्रदान करना और उनके लिए रोजगार की संभावना बढ़ाना है.

सरकार अगले पांच वर्षों में एक करोड़ युवाओं को टॉप 500 कंपनियों में अवसर प्रदान करने के लिए इंटर्नशिप योजना शुरू करेगी. केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करते हुए सीतारमण ने कहा कि नई योजना के तहत 5,000 रुपये का इंटर्नशिप भत्ता और 6,000 रुपये की एकमुश्त सहायता प्रदान की जाएगी. इंटर्नशिप की सुविधा प्रदान करने वाली कंपनियां इंटर्नों की ट्रेनिंग का खर्च वहन करेंगी और इसके लिए वह अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) फंड का उपयोग करेंगी.

बता दें कि इंटर्नशिप ही पहला रोल होता है जब कोई व्यक्ति नौकरी के लिए अपना सफर शुरू करता है. वित्त मंत्री ने अपने भाषण में भारतीय अर्थव्यवस्था में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए केंद्रीय बजट 2024-25 में नौ प्राथमिकताओं की घोषणा की. नौ प्राथमिकताओं में उत्पादकता, नौकरियां, सामाजिक न्याय, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, बुनियादी ढांचा, नवाचार और सुधार शामिल हैं.

सीतारमण ने रोजगार सृजन के लिए तीन योजनाओं की घोषणा की और अगले पांच वर्षों में लगभग 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार सृजन का प्रस्ताव रखा.

ये भी पढ़ें- कमला हैरिस को बोला 'कॉल गर्ल' तो भड़कीं कंगना ने भारतीयों और अमेरिकियों में कर दी ये कैसी तुलना?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़