जानें कब जारी होगा BSEB 10वीं/12वीं का रिजल्ट, ऐसे दिख सकते हैं परिणाम

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड साल 2023 में हुए मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट बहुत जल्द जारी करने वाला है. बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इस हफ्ते के अंत तक जारी कर सकता है. BSEB ने साल 2023 में इंटर परीक्षा का आयोजन 1 फरवरी से 11 फरवरी तक किया था. 

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Mar 16, 2023, 06:22 PM IST
  • बोर्ड ने 3 मार्च को BSEB कक्षा 12वीं की उत्तर कुंजी जारी की थी
  • छात्रों को 6 मार्च तक आपत्तियां उठाने की अनुमति दी गई थी
जानें कब जारी होगा BSEB 10वीं/12वीं का रिजल्ट, ऐसे दिख सकते हैं परिणाम

नई दिल्लीः बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) साल 2023 में हुए मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट बहुत जल्द जारी करने वाला है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इस हफ्ते के अंत तक जारी कर सकता है. 

बिहार बोर्ड ने नहीं दी सटीक जानकारी
बिहार बोर्ड की ओर से अभी तक इस मामले में कोई सटीक जानकारी सामने नहीं आई है. वहीं, रिजल्ट जारी होने के बाद आप अपना परिणाम BSEB के ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर देख सकते हैं. साथ ही यहां से डाउनलोड भी किया जा सकता है. 

बहुत जल्द जारी होगा रिजल्ट
BSEB ने साल 2023 में इंटर परीक्षा का आयोजन 1 फरवरी से 11 फरवरी तक किया था. वहीं, मैट्रिक का परीक्षा 14 फरवरी से 21 फरवरी तक चला था. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड बहुत ही जल्द 10वीं/12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है. 

BSEB ने ANSWER KEY किया था जारी
बता दें कि बिहार बोर्ड ने 3 मार्च को BSEB कक्षा 12वीं की उत्तर कुंजी जारी की थी और छात्रों को 6 मार्च तक आपत्तियां उठाने की अनुमति दी गई थी. साल 2023 में 13 लाख से अधिक छात्रों ने BSEB इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था. इनमें 6,36,432 महिला और लगभग 6,81,795 पुरुष उम्मीदवार थे. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कॉपियों की मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि रिजल्ट का ऐलान कभी भी किया जा सकता है. 

कैसे चेक करें 10वीं/12वीं का रिजल्ट
. इसके सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  biharboardonline.bihar.gov.in या biharboardonline.com पर जाना है. 
. आपके होमपेज पर BSEB बिहार बोर्ड 10वीं/12वीं रिजल्ट 2023 का ऑप्शन दिखेगा. इस पर आपको क्लिक करना है. 
. आपके पास आपका रोल नंबर और रोल कोड भरने का ऑप्शन आएगा, जिसे आपको भरना है.
. इसके बाद आपका रिजल्ट आपके स्क्रीन पर शो हो जाएगा.
. यहां से अगर आप अपने रिजल्ट को चाहें तो डाउनलोड कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- किससे ध्यान भटकाने के लिए हो रहा है सदन में तमाशा? राहुल गांधी ने क्यों कही इतनी बड़ी बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़