Noida Airport को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस तारीख से शुरू हो सकती हैं उड़ानें

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के रनवे का निर्माण कार्य शुरू हो गया है. नियाल के साथ-साथ हवाईअड्डे के विकास का जिम्मा संभाल रही कंपनी यमुना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) भी निर्माण कार्य की निगरानी कर हर माह एक समीक्षा रिपोर्ट तैयार करेगी, ताकि निर्धारित समय 30 सितंबर 2024 से पहले नोएडा एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू की जा सकें. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 25, 2022, 09:43 AM IST
  • एयरपोर्ट से इस तारीख को शुरू हो सकती है उड़ान
  • उड़ान शुरू होने में देरी होने पर लगेगा भारी जुर्माना
Noida Airport को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस तारीख से शुरू हो सकती हैं उड़ानें

नोएडा: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के रनवे का निर्माण कार्य शुरू हो गया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि टाटा प्रोजेक्ट्स ने शुक्रवार को विधिवत भूमि पूजन कर रनवे का निर्माण शुरू कर दिया. कंपनी रनवे के साथ टर्मिनल भवन का भी निर्माण करेगी. 

एयरपोर्ट से इस तारीख को शुरू हो सकती है उड़ान

जेवर-झज्जर मार्ग स्थित रन्हेरा चौकी से बुलंदशहर की तरफ जा रही रनवे की जमीन पर हुए भूमि पूजन कार्यक्रम में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (नियाल) और टाटा प्रोजेक्टस के अधिकारियों ने शिरकत की. 

अधिकारियों के मुताबिक, नियाल के साथ-साथ हवाईअड्डे के विकास का जिम्मा संभाल रही कंपनी यमुना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) भी निर्माण कार्य की निगरानी कर हर माह एक समीक्षा रिपोर्ट तैयार करेगी, ताकि निर्धारित समय 30 सितंबर 2024 से पहले नोएडा एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू की जा सकें. 

उड़ान शुरू होने में देरी होने पर लगेगा भारी जुर्माना

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पहले चरण का निर्माण कार्य जेवर के छह गांवों-दयानतपुर, रोही, रन्हेरा, बनवारीवास, किशोरपुर और पारौही की 1,351 हेक्टेयर जमीन पर किया जा रहा है. अक्टूबर, 2020 में लखनऊ में नियाल और वाईआईएपीएल के बीच 40 साल का अनुबंध हुआ था, जिसके तहत निर्माण कार्य शुरू करने के लिए एक अक्टूबर, 2021 की तिथि तय की गई थी. अनुबंध के तहत अगर हवाईअड्डे से उड़ान शुरू करने में देरी होती है तो दस लाख रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा. 

अधिकारियों के अनुसार, टाटा प्रोजेक्ट्स ने किशोरपुर गांव के पास अपना साइट कार्यालय बनाकर मशीनरी पहुंचानी शुरू कर दी है. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को आयोजित भूमि पूजन कार्यक्रम में नियाल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) क्रिस्टोफ श्नेलमैन और टाटा प्रोजेक्ट्स की तरफ से संजय शर्मा, राहुल शाह, रविशंकर चंद्रशेखरन, देवेंद्र शर्मा, अंशु गुप्ता आदि शामिल हुए. 

यह भी पढ़िए: Home Remedy: ग्लूकोज पीते समय आप भी करते हैं ये गलती तो शरीर में होने लगेंगी ये दिक्कतें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़