ये पत्ता शरीर में जैसे ही मारता है एंट्री भागने लगते हैं बैक्टीरिया

नीम के पेड़ में बहुत सारे गुण पाये जाते हैं. आप नीम के पेड़ में नीम के पत्ते , टहनी , छाल सबका प्रयोग कर सकते हैं. नीम के पत्ते को पानी में उबालकर , सूखा कर या पीस कर लेप बनाकर प्रयोग में ला सकते हैं. नीम के पत्ते चेहरे के दाग, धब्बे साफ करके चेहरे पर निखार लाते हैं, साथ ही आपके शरीर की अंदर की गंदगी भी साफ करने में मदद करते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 7, 2023, 04:51 PM IST
  • नीम के पत्ते सूजन करें गायब
  • ब्लड शुगर को करें कंट्रोल
ये पत्ता शरीर में जैसे ही मारता है एंट्री भागने लगते हैं बैक्टीरिया

नई दिल्ली: भारत में नीम के पत्ते को बरसों से औषधि के रूप में प्रयोग किया जा रहा है. हमें आसपास आसानी से नीम का पेड़ मिल जाता है. भारत में चेचक होने पर लोग नीम के पत्तों की टहनी घरों के बाहर लगाते हैं. नीम के पत्ते कई तरह की बीमारियों का इलाज करते हैं और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. नीम के पत्तों के कुछ प्रमुख फायदे आज हम आपको बताएंगे जिन्हें जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

1.एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण 
नीम के पत्ते में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. सूजन एक सामान्य समस्या है, जो कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकती है. नीम के पत्ते सूजन को कम करके इन बीमारियों से बचाव करते हैं.

2.एंटी-बैक्टीरियल गुण
नीम के पत्ते में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं. बैक्टीरिया के बढ़ने से चेहरे पर मुंहासे, मुंह में इंफेक्शन , और पेट मे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

3.एंटी-फंगल गुण
नीम के पत्ते में एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो फंगस को फैलने से रोकते हैं. फंगस के फैलने से आपको दाद, खुजली, और एथलीट फुट जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

4.एंटी-वायरल गुण
नीम के पत्ते में एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो वायरस के विकास को रोकते हैं. वायरस कई तरह की बीमारियों का कारण बनते हैं, जैसे कि सर्दी, फ्लू, और एड्स. इससे बचने के लिए रोज खाली पेट नीम के दो पत्ते चबा सकते हैं.

5.इम्यूनिटी बूस्टर
नीम के पत्ते इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. एक अच्छी इम्यूनिटी शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. नीम के पत्ते इम्यूनिटी को बढ़ाकर शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

6.डायबिटीज को करें कंट्रोल 
नीम के पत्ते डायबिटीज को कंट्रोल करते हैं. नीम के पत्ते में मौजूद एंटी-डायबिटिक गुण इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं और ब्लड शुगर के लेवल को भी कंट्रोल करते हैं.

7.हृदय को स्वस्थ रखते हैं
नीम के पत्ते हृदय को स्वस्थ रखते हैं. नीम के पत्ते में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से बचाते हैं. यह हार्ट अटैक जैसी समस्याओं को कम करते है.

8.कैंसर से बचाव
नीम के पत्ते कैंसर से लड़ते हैं. नीम के पत्ते में मौजूद एंटी-कैंसर गुण कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं और कैंसर को फैलने से रोकते हैं.

9.चेहरा भी चमकाएं
नीम के पत्ते त्वचा को स्वस्थ रखते हैं. नीम के पत्ते में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, और एंटी-वायरल गुण त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं. यह चेहरे को साफ और चमकदार बनाता है. आप नीम के पत्तो को पीसकर उसमें गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं.

10.बालों को स्वस्थ रखता है
नीम के पत्ते बालों को स्वस्थ रखते हैं. नीम के पत्ते में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण बालों को संक्रमण से बचाते हैं. यह बालों को मजबूत, घना, और चमकदार बनाता है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़