Benefits of Green Apple: हरे सेब को डाइट में कर लें एड, शरीर से दो फुट दूर चलेगी बीमारी

इस बात में कोई शक नहीं कि सेब हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, ये कई रंगों में आते हैं. आमतौर पर लाल रंग के सेब काफी ज्यादा पसंद किए जाता है, लेकिन क्या आपने कभी हरे रंग का सेब ट्राई किया है?

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Nov 25, 2023, 06:48 PM IST
Benefits of Green Apple: हरे सेब को डाइट में कर लें एड, शरीर से दो फुट दूर चलेगी बीमारी

Hare Seb Khane Ke Fayde​: इस बात में कोई शक नहीं कि सेब हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, ये कई रंगों में आते हैं. आमतौर पर लाल रंग के सेब काफी ज्यादा पसंद किए जाता है, लेकिन क्या आपने कभी हरे रंग का सेब ट्राई किया है? हमने अक्सर ऐसा सुना है कि अगर रोजाना एक सेब खाएंगे तो हमें डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आइए जानते हैं कि हरे सेब खाने से हमारी सेहत के लिए किस तरह काम आ सकता है. हरे सब में पॉलिफिनॉल्स एंटी ओबेसिटी गुण मौजूद होते हैं जो फैट टिशु को कम करके वजन को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं. हरा सेब पेट के लिए भी काफी अच्छा होता है. इसमें पेक्टिन नाम का तत्व होता है, जो एक प्रोबायोटिक का काम करता है. पेट और पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को सही रखने में मदद करता है.

पोषक तत्व 
हरा सेब पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें आपको कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे तमाम पोषक तत्व मिलते  यह आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. हरे सेब को में मौजूद ,कॉपर, आयरन, जिंक, विटामिन-ए और विटामिन-के जैसे तमाम पोषक तत्व आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार माने जाते हैं. इसके अलावा हरे सेब में मौजूद पोषक तत्व आपके लीवर को साफ़ और सुरक्षित बनाने का काम करते हैं. यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट लगता है.

वजन करे कम 
वजन करें कम करने में भी हरे सेब काफी लाभदायक होता है. हरे सेब का नियमित रूप से सेवन करने से आपका वजन भी घटता है. हरे सेब में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर की सूजन कम करने में मदद कर सकता है. आंखों की रोशनी 

आंखो की रोशनी 
हरे सेब में विटामिन-A मौजूद होता है. जो आंखो की प्रॉब्लम को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए भी हरा सेब काफी मददगार साबित होता है. हरे सेब में मौजूद पेक्टिन नाम का तत्व पाचन तंत्र को बेहतर रखने में मदद करता है.

त्वचा निखारे 
हरा सेब न सिर्फ आपके शरीर को फायदा पहुंचता है बल्कि आपके स्किन के लिए फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए आपकी स्किन की उम्र बढ़ाने के सिंपटम्स से लड़ने में मदद करता है.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़