Healthy Diet in Winter: सर्दियों में सिर्फ 16 दिन पीनी है ये हरे रंग की चीज, इम्यूनिटी होगी बूस्ट और चेहरे पर आ जाएगा निखार

नया साल आ गया है और साथ में हर बार की तरह अपने साथ ठंड भी लेकर आया है. कड़ाके की सर्दी से हर कोई परेशान है. पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड भरी सिसकी से लोग सहम रहे हैं. कारोबार से लेकर चलह-पहल में भी असर देखने को मिल रहा है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 3, 2024, 01:40 PM IST
Healthy Diet in Winter: सर्दियों में सिर्फ 16 दिन पीनी है ये हरे रंग की चीज, इम्यूनिटी होगी बूस्ट और चेहरे पर आ जाएगा निखार

Healthy Diet in Winter: नया साल आ गया है और साथ में हर बार की तरह अपने साथ ठंड भी लेकर आया है. कड़ाके की सर्दी से हर कोई परेशान है. पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड भरी सिसकी से लोग सहम रहे हैं. कारोबार से लेकर चलह-पहल में भी असर देखने को मिल रहा है. ऐसी कड़कती ठंड में आपके शरीर को बीमारी भी घेर लेती है. इन दिनों खांसी-जुकाम से लेकर त्वचा से संबंधित बीमारी हो जाती है. 

सर्दियों में कोरोना का कहर 
सर्दी आते ही कोरोना का ग्राफ भी तेजी से बढ़ने लगता है. पिछले कई दिनों से कोरोना के मरीजों में इजाफा देखने को मिला है. कोरोना जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए सबसे कारागार उपाय एक ही है और वो है, आपकी इम्यूनिटी का मजबूत रहना. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप इन सर्दियों में कैसे खुद को बचा सकते हैं और साथ ही किस तरीके से इम्यूनिटी को बूस्ट करके खुद को बेहतर रख सकते हैं.   

करेले का जूस/Bitter Gourd Juice
करेला आपको ठंड और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद करता है. ठंड के मौसम में जूस को अपनी डाइट में शामिल करने से आप तमाम तरीके की बीमारी से छुटकारा पर सकते हैं. करेला सर्दियों में आपको कैसे स्वास्थ्य समस्याओं और संक्रमणों से निपटने में मदद करता है. इसका स्वाद खाने में एकदम कड़वा होता है.

सर्दियों में करेले का जूस बहुत फायदेमंद रहता है. पोषक तत्वों से भरपूर करेला आपकी इम्युनिटी तो बूस्ट करता ही है साथ ही यह आपको त्वचा से संबंधित होने वाली बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है. नियमित रूप से करेले का जूस पिने से आपके चेहरे पर निखार आता है.

खून करेगा साफ़ 
करेले के जूस को अगर आप सुबह खाले पेट पीते है तो यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, और सुबह पीने से पेट एक दम साफ हो जाता है. अगर आप इसे रोजाना पीना शुरु कर देगें तो यह आपके खून को साफ कर देगा, जिससे आपको स्किन से संबधिंत समस्याओं का भी सामना नही करना पड़ेगा. आपका चेहरा भी एक दम चमक उठेगा. 

ऐसे बनता है करले का जूस...
इस करेले के जूस को बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नही करनी पड़ेगी, क्योंकि यह घर में मौजूद चीजों से ही बनकर तैयार हो जाएगा. सबसे पहले आप ब्लेंडर में करेले, थोड़ा-सा अदरक, काली मिर्च, हल्दी और स्वादनुसार काला नमक मिक्स कर लें. उसके बाद आपका करेले का जूस बनकर तैयार है. आप चाहे तो किसी और तरीके से भी करेले का जूस बना सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़