अगले हफ्ते 4 दिनों का होगा बैंकिंग हॉलिडे, अटकेंगे ये सभी जरूरी काम

अगले हफ्ते पहली बैंकिंग छुट्टी 8 तारीख को ही पड़ेगी. बैंकिंग छुट्टियों के लिहाज से आने वाला हफ्ता बेहद अहम है. क्योंकि आने वाले हफ्ते में कुल 4 दिनों तक बैंक बंद रहेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 6, 2022, 06:53 PM IST
  • अगले हफ्ते 4 दिनों का होगा बैंकिंग हॉलिडे
  • अटकेंगे ये सभी जरूरी बैंकिंग काम
अगले हफ्ते 4 दिनों का होगा बैंकिंग हॉलिडे, अटकेंगे ये सभी जरूरी काम

नई दिल्ली: नवंबर में पड़ने वाली बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट को RBI ने अपडेट कर दिया है. नवंबर में कुल 10 दिनों का बैंक हॉलडे होने वाला है. लेकिन बैंकिंग छुट्टियों के लिहाज से आने वाला हफ्ता बेहद अहम है. क्योंकि आने वाले हफ्ते में कुल 4 दिनों तक बैंक बंद रहेगा. 

अगले हफ्ते इतने दिनों का होगा बैंक हॉलिडे

अगले हफ्ते पहली बैंकिंग छुट्टी 8 तारीख को ही पड़ेगी. 8 नवंबर को गुरु नानक जयंती / कार्तिका पूर्णिमा के अवसर पर अगरतला, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, कोच्ची, पणजी, पटना, शिलांग, और तिरुअनंतपुरम को छोड़कर बाकी सब जगह बैंक बंद रहेंगे. 

11 तारीख को कनकदास जयंती / वंगला महोत्सव के मौके पर बेंगलुरू और इंफाल के बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 12 तारीख को दूसरे शनिवार की वजह से और 13 तारीख को रविवार की वजह से देश भर के बैंकों में छुट्टी रहेगी. 

प्रभावित होंगे ये काम

बैंकों के बंद होने से कई तरह के काम प्रभावित होते हैं. जैसे अगर आपको कोई खाता बंद करवाना है या खाता ट्रांसफर करवाना है तो इसके लिए आपको बैंक ब्रांच जाना पड़ सकता है. इसके अलावा सिग्नेचर फ्रूफ, या बायोमैट्रिक तरीके से एड्रेस अपडेट कराने के लिए बैंक ब्रांच में जाना पड़ सकता है. अगर आपको इनमें से कोई भी काम कराना है तो हॉलिडे की लिस्ट देखकर ही घर से बाहर निकलें. इसके अलावा बैंक में हॉलिडे होने से आपके चेक की कोई इंपॉर्टेंट पेमेंट भी अटक सकती है. 

मोबाइल से भी हो जाते हैं कई बैंकिंग काम

आज के समय में ज्यादातर काम मोबाइल के जरिए से इंटरनेट बैंकिंग या डिजिटल माध्यम से भी हो जाते हैं. यहां तक की कई सारे बैंकों ने व्हाट्सऐप बैंकिंग की सुविधाओं को देना भी शुरू कर दिया है. 

यह भी पढ़ें: Aadhaar card के जरिए खाते से निकाला जा सकता है पैसा? जानिये क्या है पूरी सच्चाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़