जरूरी सूचना! बैंक यूनियनों ने किया हड़ताल का ऐलान, लगातार चार दिन बैंकों में नहीं होगा कामकाज

Bank Strike: बैंक यूनियनों के संयुक्त मंच ने 30 और 31 जनवरी को दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है. बैंक यूनियन के एक नेता ने रविवार को कहा कि 11वें वेतन समझौते सहित विभिन्न मांगों पर दबाव बनाने के लिए हड़ताल की जा रही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 15, 2023, 10:01 PM IST
  • 30 और 31 जनवरी को हड़ताल का ऐलान
  • कार्य दिवस, वेतन, पेंशन जैसी मांगें हैं अधूरी
जरूरी सूचना! बैंक यूनियनों ने किया हड़ताल का ऐलान, लगातार चार दिन बैंकों में नहीं होगा कामकाज

नई दिल्लीः Bank Strike: बैंक यूनियनों के संयुक्त मंच ने 30 और 31 जनवरी को दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है. बैंक यूनियन के एक नेता ने रविवार को कहा कि 11वें वेतन समझौते सहित विभिन्न मांगों पर दबाव बनाने के लिए हड़ताल की जा रही है. 

नवंबर 2020 में हुआ था 11वां वेतन समझौता
बैंक कर्मचारियों का 11वां वेतन समझौता भारतीय बैंक संघ और बैंकिंग क्षेत्र के मजदूर संघों के संयुक्त मंच यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के बीच 11 नवंबर, 2020 को हुआ था. 

कार्य दिवस, वेतन, पेंशन जैसी मांगें हैं अधूरी
यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के राज्य संयोजक महेश मिश्रा कहा कि समझौते से जुड़े मु्द्दों, बैंकों में सप्ताह में पांच कार्य दिवस, पदोन्नति और वेतन और पेंशन निर्धारण जैसी मांगें अधूरी पड़ी हैं. उन्होंने कहा कि संयुक्त मंच पिछले 28 महीनों से बाकी मुद्दों को हल करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन भारतीय बैंक संघ ने कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी है. 

मिश्रा ने दावा किया कि 30 और 31 जनवरी को दो दिवसीय हड़ताल में देश के सभी बैंकों के दस लाख कर्मचारी और अधिकारी शामिल होंगे.

लगातार चार दिन बैंक में नहीं होगा कामकाज
वहीं, 28 और 29 जनवरी को भी बैंक बंद रहेंगे. 28 जनवरी को महीने का चौथा शनिवार है, जबकि 29 जनवरी को बैंकों में रविवार की छुट्टी रहेगी.यानी लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे और कोई कामकाज नहीं होगा. ऐसे में कोई भी जरूरी काम हो तो उसे पहले ही निपटा लें. हालांकि, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए बैंकिंग कामकाज किए जा सकेंगे.

बता दें कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) देश के ज्यादातर बैंकिंग कर्मचारियों और अधिकारियों की यूनियन का प्रतिनिधित्व करती है. यूएफबीयू ने गुरुवार को मुंबई में हुई बैठक में बैंकों में राष्ट्रव्यापी हड़ताल का फैसला लिया.

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः बजट में आयकर सीमा बढ़ाने की उम्मीदों के बीच क्या बोलीं वित्त मंत्री, जानिए

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़