Banana Benefits for Men: केला दूर करता है पुरुषों की कमजोरी, इस तरह केला खाने से नहीं होती है थकान

Banana Benefits for Men: केले को इंस्टेंट एनर्जी देने वाला फल माना जाता है. अक्सर आपने खिलाड़ियों को केला खाते हुए देखा होगा, यह एनर्जी और स्टेमिना बूस्ट करता है. यह कमजोरी और थकान दूर करने में भी मददगार माना जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2022, 11:22 AM IST
  • वर्कआउट से पहले खा सकते हैं केला
  • कब्ज में भी फायदेमंद होता है केला
Banana Benefits for Men: केला दूर करता है पुरुषों की कमजोरी, इस तरह केला खाने से नहीं होती है थकान

नई दिल्लीः Banana Eating Benefits: केले को इंस्टेंट एनर्जी देने वाला फल माना जाता है. अक्सर आपने खिलाड़ियों को केला खाते हुए देखा होगा, यह एनर्जी और स्टेमिना बूस्ट करता है. यह कमजोरी और थकान दूर करने में भी मददगार माना जाता है.

ब्रेन पावर बढ़ाता है केला
केले में सूक्रोज, फ्रूक्टोज और ग्लूकोज पाया जाता है. इसे खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है. केला ब्रेन पावर भी बढ़ाता है. इसमें पोटेशियम पाया जाता है. इससे मांसपेशियों में ऐंठन नहीं आती है. इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट के चलते पेट जल्दी भर जाता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी केला खाना फायदेमंद माना जाता है.

यह भी पढ़िएः पुरुषों की कमजोरी दूर करती है अंजीर, बूस्ट करती है स्टेमिना, जानिए अंजीर खाने का सही तरीका

जानिए केला खाने के फायदे क्या हैं
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केले में ब्रोमिलेन एंजाइम पाया जाता है. यह एंजाइम सेक्शुअल पावर बढ़ाता है. यह टेस्टोस्टरोन को बूस्ट करता है. केले के पोषक तत्व शरीर का स्टेमिना बढ़ाते हैं. केले को वर्कआउट करने से पहले खाने की सलाह भी दी जाती है. केले में सेरोटोनिन नामक हॉर्मोन मन को खुश करता है और संतोष देता है.

कब्ज में भी फायदेमंद होता है केला
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केले में फाइबर होता है. यह कब्ज की समस्या में फायदेमंद होता है. इसमें एंटी एसिड होते हैं, जिनसे सीने में जलन की दिक्कत में लाभ मिलता है. केला वजन बढ़ाने में मददगार है. वजन बढ़ाने के लिए केला और दूध साथ में लें. दूध के साथ केला और शहद मिलाकर पीने से अनिद्रा दूर होती है.

केला खाने का सही तरीका क्या है, जानें
बताया जाता है कि रोज एक केला खाने से कई बीमारियां दूर रहती हैं. सुबह एक्सरसाइज करने से पहले दो केले खाने से ज्यादा थकावट नहीं होती है. केले को सुबह 8 बजे से 9 बजे के बीच खाना ज्यादा ठीक माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इन्हें अपनाने से पहले चिकित्सकीय सलाह जरूर लें. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िएः पुरुष इस समय करें लहसुन का सेवन, इन समस्याओं में मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़