ब्रेन हेल्थ के लिए एकदम बेस्ट होती है यह डाइट, इस रिसर्च में हुआ खुलासा

'नेचर मेंटल हेल्थ' में पब्लिश एक स्टडी में ब्रिटेन के 180,000 व्यसकों के फूड पैटर्न और उनके आहार की प्राथमिकता का परीक्षण किया गया. इस दौरान फूड पैटर्न को 4 हिस्सों में बांटा गया और पता लगाया गया कि कौनसी डाइट व्यक्ति की मेंटल हेल्थ पर ज्यादा असर डाल सकती है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Apr 10, 2024, 02:10 PM IST
  • ब्रेन हेल्थ पर असर डालती है ईटिंग हैबिट
  • हेल्दी रहने के लिए लेते रहें बैलेंस्ड डाइट
ब्रेन हेल्थ के लिए एकदम बेस्ट होती है यह डाइट, इस रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: हम सभी जानते हैं कि बेहतर जीवन जीने के लिए हमेशा हेल्दी डाइट ही लेनी चाहिए. इससे हमारी बॉडी हमेशा फिट रहती है, हालांकि हाल ही में सामने आई एक नई स्टडी का मानना है कि हमारी ईटिंग हैबिट्स न सिर्फ फिजिकल बल्कि मेंटल हेल्थ पर भी काफी असर डालता है.  

डाइट को लेकर की गई रिसर्च 
'नेचर मेंटल हेल्थ' में पब्लिश एक स्टडी में ब्रिटेन के 180,000 व्यसकों के फूड पैटर्न और उनके आहार की प्राथमिकता का परीक्षण किया गया. इस दौरान फूड पैटर्न को 4 हिस्सों में बांटा गया और पता लगाया गया कि कौनसी डाइट व्यक्ति की मेंटल हेल्थ पर ज्यादा असर डाल सकती है. इसमे स्टार्च फ्री,  वेजिटेरियन, हाई प्रोटीन या लो फाइबर और बैलेंस्ड डाइट को शामिल किया गया.    

ब्रेन के लिए बेस्ट है यह डाइट 
स्टडी में सामने आया कि बाकी डाइट के मुकाबले बैलेंस्ड डाइट को फॉलो करने वाले लोगों की मेंटल हेल्थ ज्यादा बेहतर थी. वहीं बैलेंस्ड डाइट के मुकाबले जिन लोगों ने हाई प्रोटीन या लो फाइबर डाइट को फॉलो किया उनके दिमाग के एक हिस्से में ग्रे मैटर की मात्रा बेहद कम थी. इसे पोस्टसेंट्रल गाइरस कहा जाता है, जो हमारी बॉडी को पर्यावरण के साथ समन्वय बिठाने में मदद करता है. इसके अलावा वेजिटेरियन डाइट फॉलो करने वाले लोगों के ब्रेन में ग्रे मैटर वॉल्यूम की मात्रा बेहद ज्यादा थी. इसे थालामस और प्रीक्यूनस भी कहा जाता है. बता दें कि स्टडी में यह भी सामने आया कि जिन लोगों ने बेहद ज्यादा मात्रा में फल-सब्जियों का सेवन किया उनमें मेंटल हेल्थ रिस्क ज्यादा था, हालांकि ऑथर्स का मानना है कि इसको लेकर अभी और भी ज्यादा स्टडी होनी बाकी है. 

इन चीजों को करें डाइट में शामिल 
स्टडी में शामिल रजिस्टर्ड डाइटीशियन न्यूट्रिश्निट और सीनियर न्यूट्रिशन और हेल्थ एजुकेटर मॉली रपोजो का मानना है कि मांस का सीमित सेवन, एंटीऑक्सीडेंट रिच सब्जियां, ऑलिव ऑयल और फलों का सेवन करने से डिमेंशिया का खतरा कम होता है. वहीं प्लांट बेस्ड डाइट और मेडिटेरेनियन डाइट को फॉलो करने से भी हमारी मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है. स्टडी के मुताबिक ईटिंग हैबिट्स में बैलेंस बनाकर रखने से हमारी मेंटल हेल्थ पर पॉजिटिव असर पड़ता है. मॉली रपोजो के मुताबिक ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए हमें अपनी डाइट में दालें, फल, सब्जियां, मछली, नट्स, एवाकाडो और ऑलिव ऑयल का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा हमें अपनी डाइट से प्रोसेस्ड स्नैक फूड्स, फैटी मीट्स, शुगर और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स का सीमित सेवन करना चाहिए. ये सभी चीजें हमारी मेंटल हेल्थ को खराब करने का काम कर सकती हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी रिसर्च  पर आधारित है, लेकिन Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़