भारत के किस रेलवे स्टेशन में जाने के लिए पड़ती है पासपोर्ट और वीजा की जरूरत?

Indian Railways: क्या आपको पता है कि भारत में एक ऐसा भी रेलवे स्टेशन है जहां पर जाने के लिए आपको पासपोर्ट और वीजा की जरूरत पड़ सकती है? इसके बिना आप यहां पर कदम भी नहीं रख सकते हैं.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 17, 2024, 08:14 PM IST
  • वीजा के बिना नहीं कर सकते यात्रा
  • यात्रा के लिए लेनी पड़ती है अनुमति
भारत के किस रेलवे स्टेशन में जाने के लिए पड़ती है पासपोर्ट और वीजा की जरूरत?

नई दिल्ली: Indian Railways: इंडियन रेलवे को देश की लाइफलाइन माना जाता है. देश में हर दिन लाखों-करोड़ों लोग ट्रेन से सफर करते हैं. ये तो सभी जानते हैं कि ट्रेन में सफर करने के लिए आपको किसी भी तरह के पासपोर्ट या वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में एक ऐसा भी रेलवे स्टेशन है जहां पर जाने के लिए आपको पासपोर्ट और वीजा की जरूरत पड़ सकती है? इसके बिना आप यहां पर कदम भी नहीं रख सकते हैं. 

यात्रा के लिए लेनी पड़ती है अनुमति 
बता दें कि भारत में पंजाब के अमृतसर जिले में स्थित अटारी श्याम सिंह रेलवे स्टेशन में जाने के लिए वीजा की जरूरत पड़ती है. वहीं खास बात यह है कि इस रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए पाकिस्तान की परमिशन की आवश्यकता पड़ती है. अब आप सोच रहे होंगे कि यह रेलवे स्टेशन तो भारत में है, लेकिन यहां जाने के लिए पाकिस्तान की अनुमति क्यों चाहिए? बता दें कि अटारी रेलवे स्टेशन से पाकिस्तान के लिए ट्रेन जाती है, जिस कारण यहां पर जाने के लिए पाकिस्तान से परमिशन लेनी पड़ती है. अगर आप अटारी रेलवे स्टेशन पर बिना पासपोर्ट और वीजा के जाते हैं तो पकड़े जाने पर आपको 14 फॉरेन एक्ट यानी बिना वीजा के इंटरनेशनल इलाके में पकड़े जाने का मामला दर्ज हो सकता है. वहीं आप गिरफ्तार भी हो सकते हैं. 

बंद हुआ रेलवे स्टेशन 
अटारी रेलवे स्टेशन से जाने के लिए इकलौती ट्रेन समझौता एक्सप्रेस चलती थी. इसकी टिकट खरीदने के लिए यात्री को पासपोर्ट देना होता है. वहीं अगर ये ट्रेन लेट होती है तो पाकिस्तान और भारत दोनों ही रजिस्टर में ट्रेन एंट्री लिखते हैं. बता दें कि 8 अगस्त साल 2019 में इस रेलवे स्टेशन को बंद कर दिया गया है, जिसके बाद से ही समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को भी बंद कर दिया गया. जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 खत्म होने के कारण पाकिस्तान की ओर से यह कमद उठाया गया था.    

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़