Apple व अन्य प्रमुख कंपनियों ने X से वापस लिए विज्ञापन, एलन मस्क ने ऐसा क्या कर दिया?

Elon Musk Controversy: मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि डिज्नी, वार्नर ब्रदर्स, डिस्कवरी, पैरामाउंट और कॉमकास्ट/एनबीसीयूनिवर्सल (Disney, Warner Bros., Discovery, Paramount and Comcast/NBCUniversal) भी अपने विज्ञापन रोक रहे हैं. कम से कम दो अन्य संगठनों, लायंसगेट और यूरोपीय आयोग ने भी 'दुष्प्रचार के प्रसार से संबंधित व्यापक चिंताओं' के कारण एक्स पर विज्ञापन रोक दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 18, 2023, 03:11 PM IST
  • मस्क पर यहूदी विरोधी साजिश सिद्धांतों के समर्थन का आरोप
  • Apple समेत कई बड़ी कंपनियों ने वापस लिए एड
Apple व अन्य प्रमुख कंपनियों ने X से वापस लिए विज्ञापन, एलन मस्क ने ऐसा क्या कर दिया?

Elon Musk Controversy: टेक प्रमुख IBM के बाद आईफोन निर्माता Apple ने भी X से विज्ञापन वापस ले लिया है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके मालिक एलन मस्क (Elon Musk) लगातार उन पोस्ट से सहमति जता रहे हैं जो यहूदी विरोधी भावना को बढ़ावा देते हैं.

एक्सियोस ने शुक्रवार देर रात रिपोर्ट दी कि मस्क द्वारा यहूदी विरोधी साजिश सिद्धांतों के समर्थन के बाद एप्पल मस्क द्वारा संचालित प्लेटफॉर्म पर सभी विज्ञापन रोक रहा है. एप्पल एक्स पर एक प्रमुख विज्ञापनदाता रहा है.

इन बड़ी कंपनियों ने भी रोके विज्ञापन
मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि डिज्नी, वार्नर ब्रदर्स, डिस्कवरी, पैरामाउंट और कॉमकास्ट/एनबीसीयूनिवर्सल (Disney, Warner Bros., Discovery, Paramount and Comcast/NBCUniversal) भी अपने विज्ञापन रोक रहे हैं. कम से कम दो अन्य संगठनों, लायंसगेट और यूरोपीय आयोग ने भी 'दुष्प्रचार के प्रसार से संबंधित व्यापक चिंताओं' के कारण एक्स पर विज्ञापन रोक दिया है.

गैर-लाभकारी संगठन मीडिया मैटर्स ने इस विषय पर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि मस्क श्वेत राष्ट्रवादी और यहूदी विरोधी षड्यंत्र के सिद्धांतों पर आगे बढ़ रहा है. उनका सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एडॉल्फ हिटलर और उनकी नाजी पार्टी का समर्थन करने वाले कंटेंट के आसपास एप्पल, ब्रावो (एनबीसीयूनिवर्सल), आईबीएम, ओरेकल और एक्सफ़िनिटी (कॉमकास्ट) जैसे प्रमुख ब्रांडों के लिए विज्ञापन दे रहा है.

X पर गंभीर आरोप
मीडिया मैटर्स ने एक रिपोर्ट में कहा, 'एक्स ने अपने निर्माता विज्ञापन राजस्व साझाकरण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में कट्टरपंथियों के कई अकाउंट्स को भी बहाल किया है और दूर-दराज चरमपंथियों को भुगतान किया है, जिसमें जाहिर तौर पर हिटलर-समर्थक और होलोकॉस्ट डेनियर अकाउंट भी शामिल है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि मस्क द्वारा प्रेरित इस अराजकता के दौरान, हिटलर समर्थक, होलोकॉस्ट डेनियल, श्वेत राष्ट्रवादी, हिंसा समर्थक और नव-नाजी अकाउंट्स पर कॉर्पोरेट विज्ञापन भी दिखाई दे रहे हैं. मस्क ने शनिवार को एक्स पर पोस्ट किया, 'मीडिया मैटर्स पूरी तरह से नुकसानदायक है.'

ये भी पढ़ें- Chat GPT: कौन हैं मीरा मुराती? जिन्हें बनाया गया OpenAI की नई अंतरिम CEO

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़