Aaj ka Mausam: बारिश-ओलावृष्टि ने बढ़ाई आफत, पहाड़ों में भूस्खलन... जानें आज कैसा रहेगा मौसम

Aaj ka Mausam: दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में रविवार को ओलावृष्टि हुई, तेज रफ्तार से हवा चली और बारिश हुई. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 13.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर में अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अनुसार, दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में चार मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. शहर में और बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2024, 08:40 AM IST
  • उत्तराखंड में 2 दिनों से नहीं रुक रही बारिश
  • ऊंचाई वाले इलाकों में हो रही है बर्फबारी
Aaj ka Mausam: बारिश-ओलावृष्टि ने बढ़ाई आफत, पहाड़ों में भूस्खलन... जानें आज कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्लीः Aaj ka Mausam: दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में रविवार को ओलावृष्टि हुई, तेज रफ्तार से हवा चली और बारिश हुई. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 13.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर में अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अनुसार, दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में चार मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. शहर में और बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान है. 

मौसम विभाग ने आज भी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के लिए बारिश और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया है. उधर हरियाणा में भी मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है.

उत्तराखंड में 2 दिनों से नहीं रुक रही बारिश 

उत्तराखंड में मौसम लगातार बिगड़ा हुआ है. शनिवार शाम से बारिश लगातार जारी है. पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है, तो मैदानी इलाकों में तेज बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है. लगातार हो रही बारिश ने पहाड़ पर मुसीबत ला दी है. दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण कई हाइवे और सड़कों पर यातायात बाधित हो गया है.

 

ऊंचाई वाले इलाकों में हो रही है बर्फबारी

चकराता में बर्फबारी के कारण लग रहा है जैसे चारों ओर सफेद चादर बिछ गई हो, तो रामनगर में बारिश के दौरान जमकर ओले गिरे. देहरादून में अब भी तेज बारिश जारी है, जिसने ठंड बढ़ा दी है. प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी हिस्सों में बारिश होने से प्रदेश में ठंड बढ़ गई है. शनिवार सुबह से मैदानी इलाकों में रुक-रुककर बारिश और पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के चलते सामान्य जन-जीवन प्रभावित हुआ है.

हिमाचल प्रदेश में हिमस्खलन और भूस्खलन

हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले के एक गांव में रविवार तड़के हिमस्खलन हुआ जिससे चेनाब का प्रवाह बाधित हो गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस बीच, पिछले दो दिन में हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी और बारिश के कारण छह से ज्यादा बार हिमस्खलन और भूस्खलन हुए हैं, जिससे पांच राष्ट्रीय राजमार्गों समेत 650 से अधिक सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं. 

उन्होंने बताया कि अब तक हिमस्खलन में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. अधिकारियों ने बताया कि लाहौल-स्पीति में जसरत गांव के पास दारा झरने पर हिमस्खलन के बाद चिनाब नदी का प्रवाह बाधित हो गया, जबकि जिले में पिछले 24 घंटों में भारी बर्फबारी हुई है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़