आधार में एड्रेस चेंज करना है आसान, बस फॉलो करें ये सिंपल चार स्टेप

अगर आप किराये के घर में रहते हैं और समय समय पर घर बदलते रहते हैं तो आपको आधार में भी अपना पता चेंज कराने की जरूरत पड़ सकती है. दरअसल कई तरह की सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने, बैंक में खाता खुलवाने और इस तरह के कई और कामों के लिए आधार कार्ड में हमारा पता अपडेट रहना जरूरी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 3, 2022, 12:50 PM IST
  • आधार में एड्रेस चेंज करना है आसान
  • बस फॉलो करें ये सिंपल चार स्टेप
आधार में एड्रेस चेंज करना है आसान, बस फॉलो करें ये सिंपल चार स्टेप

नई दिल्ली: आप में से कई सारे लोग किराये के घरों में रहते होंगे. ऐसे में हो सकता है क आपको भी बार बार घर बदलने की दिक्कतों का सामना करना पड़ता होगा. बार बारह घर बदलने की वजह से दस्तावेजों में पता भी चेंज कराना पड़ता है. ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत आधार कार्ड के साथ आती है. घर बदलने या दूसरे शहर जाने पर आधार में हमारा दूसरा पता होने की वजह से कई बार समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है.

पता अपडेट ना करने पर होती है ये दिक्कतें

अगर आप किराये के घर में रहते हैं और समय समय पर घर बदलते रहते हैं तो आपको आधार में भी अपना पता चेंज कराने की जरूरत पड़ सकती है. दरअसल कई तरह की सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने, बैंक में खाता खुलवाने और इस तरह के कई और कामों के लिए आधार कार्ड में हमारा पता अपडेट रहना जरूरी है. आप कुछ बेहद ही आसान स्टेप्स को फॉलो करके आधार में अपना पता बदल सकते हैं. 

क्या है अपडेशन का प्रॉसेस

आधार में अपना पता अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद आपको माई आधार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

दूसरे स्टेप में आपको अपडेट योर आधार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपने आधार में एड्रेस अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड को भरना होगा. 

तीसरे स्टेप में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. जिसके बाद आपको पता बदलने का ऑप्शन दिखाई देगा. 

चौथे स्टेप में आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके अपना पता अपडेट कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको एक एड्रेस प्रूफ अटैच करना होगा. इसके बाद आपको 50 रुपये सर्विस चार्ज अदा करना होगा. इसके बाद आपको एक रिसिप्ट मिलेगी. यह सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद 24 घंटे में आपका पता आपके आधार में अपडेट हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं जाना होगा RTO, जानें क्या है ऑनलाइन प्रॉसेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़