आसानी से चेंज कर सकते हैं आधार कार्ड में फोटो, बस इन तीन स्टेप्स को करें फॉलो

अधिकतर आधार कार्ड धारकों को यह शिकायत रहती है कि उनके आधार में उनकी फोटो अच्छी नहीं है. अगर आप भी आधार कार्ड में लगी अपनी फोटो चेंज करना चाहते हैं तो आप बड़ी ही आसान प्रक्रिया से अपनी फोटो को चेंज करा सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 18, 2022, 03:01 PM IST
  • आसानी से चेंज कर सकते हैं आधार कार्ड में फोटो
  • बस करना होगा इन तीन आसान स्टेप्स को फॉलो
आसानी से चेंज कर सकते हैं आधार कार्ड में फोटो, बस इन तीन स्टेप्स को करें फॉलो

नई दिल्ली: आधार कार्ड मौजूदा समय में सबसे उपयोगी और अहम दस्तावेजों में से एक है. लगभग हर तरह की सरकारी सुविधाओं या योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार अनिवार्य बना दिया गया है. इसके अलावा चाहे आपको बैंक में खाता खुलवाना हो, सिम कार्ड लेना हो या इस तरह का कोई भी और काम करना हो आधार प्रयोग में आता है.

साथ ही कई सारी जगहों पर आप अपने आधार कार्ड को अपने आइडेंटिटी की तरह से भी यूज कर सकते हैं. हालांकि अधिकतर आधार कार्ड धारकों को यह शिकायत रहती है कि उनके आधार में उनकी फोटो अच्छी नहीं है. अगर आप भी आधार कार्ड में लगी अपनी फोटो चेंज करना चाहते हैं तो आप बड़ी ही आसान प्रक्रिया से अपनी फोटो को चेंज करा सकते हैं. 

क्या है फोटो बदलने की प्रक्रिया

आधार में फोटो बदलने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड से जुड़ा ऐप डाउनलोड करना होगा. ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको यहां पर एक फॉर्म को डाउनलोड करके उसमें सारी जरूरी जानकारी को भरना होगा. अगर चाहें तो आधार सेवा केंद्र से जाकर भी ये फॉर्म ले सकते हैं. इस फॉर्म को भरने के बाद आपको इसे आधार कार्ड एग्जीक्यूटिव को देना होगा. 

दूसरे स्टेप में आपसे आधार कार्ड एग्जीक्यूटिव आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स लेगा. डिटेल लेने के बाद आधार कार्ड सेंटर में मौजूद एग्जीक्यूटिव आपका लाइव फोटो खिंचेगा. फिर आपको आधार में फोटो अपडेट के लिए सर्विस फीस जमा करनी होगी. 

तीसरे स्टेप में आपको आधार कार्ड एग्जीक्यूटिव एक रिसिप्ट देगा, जिस पर एक URN नंबर दर्ज होगा. आप इस URN नंबर से अपने आधार में फोटो अपडेट के प्रोसेस को ट्रैक कर सकते हैं. 

कुछ दिनों के भीतर आपके आधार कार्ड में आपका फोटो अपडेट हो जाएगा और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इसका एक SMS भी आ जाएगा. इसके बाद आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर अपना अपडेटेड आधार कार्ड देख सकते हैं. आप अपना अपडेटेड आधार कार्ड अपने रजिस्टर्ड पते पर पोस्ट के जरिए मंगा सकते हैं. 

आधार कार्ड में ऑनलाइन भी कर सकते हैं बदलाव

बता दें कि आप आधार से जुड़े कई सारे बदलाव घर बैठे ऑनलाइन तरीके से भी कर सकते हैं. लेकिन अगर आपको आधार में अपनी फोटो चेंज करानी है तो यह सुविधा आप घर बैठे अपने मोबाइल पर प्राप्त नहीं कर पाएंगे. इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र में ही जाना होगा. 

यह भी पढ़ें: Aadhaar के जरिए अब घर बैठे उठा सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस सहित RTO से जुड़ी इन 58 सर्विसेज का लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़