Aadhaar Card को लेकर UIDAI ने दी ये बड़ी जानकारी, करोड़ों लोगों को होगा फायदा

 देश में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसकी हर जगह जरूरत पड़ती है. अकाउंट खुलवाने से लेकर होटल की बुकिंग तक हर जगह आधार कार्ड अब एक अनिवार्य दस्तावेज है. लेकिन कई बार आधार कार्ड में पते, फोटो मोबाइल नंबर बदलने में दिक्कत सामने आती है, जिसके चलते लोगों को परेशानी होती है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 29, 2023, 05:46 PM IST
  • जानिए इससे जुड़े सभी नियम
  • इस चीज को करते रहें फॉलो
Aadhaar Card को लेकर UIDAI ने दी ये बड़ी जानकारी, करोड़ों लोगों को होगा फायदा

नई दिल्लीः देश में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसकी हर जगह जरूरत पड़ती है. अकाउंट खुलवाने से लेकर होटल की बुकिंग तक हर जगह आधार कार्ड अब एक अनिवार्य दस्तावेज है. लेकिन कई बार आधार कार्ड में पते, फोटो मोबाइल नंबर बदलने में दिक्कत सामने आती है, जिसके चलते लोगों को परेशानी होती है.

कई बार ऐसा भी देखने को मिला है कि लोगों को अपना आधार कार्ड अपडेट भी करवाना होता है. ऐसे में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने 14 जून 2023 तक आधार दस्तावेजों का ऑनलाइन अपडेशन मुफ्त कर दिया है. आमतौर पर आधार विवरण को अपडेट करने के लिए करीब 50 रुपये या 100 रुपये का शुल्क लगता है. हालांकि, 14 जून तक यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जनसांख्यिकीय विवरण को ऑनलाइन अपडेट करना फ्री होगा.

फ्री में हो जाएगा काम
UIDAI ने स्पष्ट किया कि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सेवा केवल myAadhaar पोर्टल पर मुफ्त है और भौतिक आधार केंद्रों पर 50 रुपये का शुल्क देना जारी रहेगा. दरअसल,  यूआईडीएआई के जरिए उन लोगों को आधार कार्ड अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिनका आधार कार्ड बने हुए 10 साल हो गए हैं और जिन्होंने आधार कार्ड को जारी होने के बाद कभी अपडेट नहीं करवाया है.

घर बैठें इस तरह करें अपडेट
- आधार नंबर का इस्तेमाल कर https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर लॉग इन करें.
- 'प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस' विकल्प चुनें.
- रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
- इसके बाद आपको 'डॉक्यूमेंट अपडेट' पर क्लिक करना होगा.
- इसके बाद जो अपडेशन करना हो वो किया जा सकता है.
- आखिर में 'सब्मिट' बटन चुनें. दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए उसी की प्रतियां अपलोड करें.
- वहीं आधार अपडेट अनुरोध स्वीकार किया जाएगा और 14 अंकों का अपडेट अनुरोध नंबर (URN) जेनरेट होगा.

अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) का इस्तेमाल कर आधार एड्रेस अपडेट की स्थिति की जांच की जा सकती है. जब अपडेट हो जाए तो अपडेटेड वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं और एक प्रिंटेड आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़