शादी के बाद भारतीय महिलाओं में बढ़ी चीटिंग की तादाद, जानें कौन सा शहर बना बेवफाई की राजधानी

Dating App of Extra marital affairs: सामाजिक जीवन में शादी लाइफ का बहुत बड़ा हिस्सा है जिससे उम्मीद की जाती है कि दोनों पार्टनर एक दूसरे के प्रति इमानदार और प्यार से रहेंगे, हालांकि मौजूदा समय में किसी न किसी बात से खटास आ जाती है और इसकी वजह से शादी के बाद जो बेवफाई होती है उसे एक्सट्रा मैरिटल अफेयर कहते हैं.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 30, 2023, 01:51 PM IST
  • इस ऐप के जरिए महिलाएं करती हैं शादी के बाद बेवफाई
  • छोटे शहरों में भी बड़ा बेवफाई का ट्रेंड
शादी के बाद भारतीय महिलाओं में बढ़ी चीटिंग की तादाद, जानें कौन सा शहर बना बेवफाई की राजधानी

Dating App of Extra marital affairs: सामाजिक जीवन में शादी लाइफ का बहुत बड़ा हिस्सा है जिससे उम्मीद की जाती है कि दोनों पार्टनर एक दूसरे के प्रति इमानदार और प्यार से रहेंगे, हालांकि मौजूदा समय में किसी न किसी बात से खटास आ जाती है और इसकी वजह से शादी के बाद जो बेवफाई होती है उसे एक्सट्रा मैरिटल अफेयर कहते हैं. बदलते समय में ये न सिर्फ पार्टनर के आपसी खटास के चलते होता है बल्कि सेक्स लाइफ में रोमांच के लिये भी कुछ लोग इसका सहारा लेते हैं.

इस ऐप के जरिए महिलाएं करती हैं शादी के बाद बेवफाई

ऑनलाइन डेटिंग आने के बाद से एक्सट्रा मैरिटल अफेयर की तादाद बढ़ गई है पर आपको शायद ही यह पता होगा कि एक ऐसी एप भी है जो सिर्फ शादीशुदा लोगों के लिये शादी के अतिरिक्त प्यार ढूंढने को लेकर बनी है. फ्रांस में बनी ग्लीडन एप इकलौती ऐसी बेवसाइट है जो कि शादी के बाद प्यार ढूंढने वाले लोगों पर आधारित है और इसका इस्तेमाल भारत में भी होता है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस ऐप को बनाने वाला कोई पुरुष नहीं बल्कि महिलाएं ही हैं जिन्होंने शादी के बाद की अपनी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इसे बनाया है. इस ऐप को पहली बार साल 2009 में लॉन्च किया गया था जिसके इस्तेमाल के लिये महिलाओं को फ्री एक्सेस दिया जाता है तो वहीं पर जो पुरुष यहां प्यार ढूंढने जाते हैं उन्हें पैसे देने पड़ते हैं. इस ऐप ने भारत में साल 2017 में कदम रखा था और लगभग 5 सालों के अंदर इसके भारतीय यूजर्स की संख्या करीब 2 मिलियन हो गई है. इसमें से 11 फीसदी यूजर्स तो सितंबर 2022 के बाद आये हैं.

छोटे शहरों में भी बड़ा बेवफाई का ट्रेंड

आमतौर पर माना जाता है कि शादी के बाद बेवफाई करने का कारनामा बड़े शहरों में ही ज्यादा ट्रेंडिंग हैं लेकिन ग्लीडन ऐप के चौंकाने वाले आंकड़ों के अनुसार उसके यूजर्स का बड़ा हिस्सा करीब 34 फीसदी टायर-2 और 3 के शहरों से हैं. इसमें बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, जयपुर, भोपाल, इंदौर, पुणे, हैदराबाद, चेन्नई, गुरुग्राम, अहमदाबाद, चंडीगढ़, लखनऊ, कोच्चि, नोएडा, गुवाहाटी, विशाखापट्टनम, नागपुर, सूरत और भुवनेश्वर का नाम शामिल है जहां पर महिलाएं इसका जमकर इस्तेमाल कर रही हैं. वहीं टायर-1 में शामिल मुंबई, बेंगलुरू, दिल्ली और कोलकाता जैसे बड़े शहरों से 66 फीसदी यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं.

जानें कौन सा राज्य है चीटिंग में अव्वल

एक्सट्रा मैरिटल अफेयर के चलते सबसे ज्यादा बेवफाई करने वाले शहर की बात करें तो बेंगलुरू का नाम सबसे ऊपर है जिसके अनुसार इस ऐप पर एक यूजर औसतन डेढ़ घंटा बिताता है और ज्यादातर इसका इस्तेमाल लंच के समय 12 से 3 और रात 10 बजे के बाद किया जाता है. इस लिस्ट में मुंबई का नाम दूसरे तो वहीं कोलकाता का नाम तीसरे पायदान पर आता है. बेंगलुरु में तेजी से बढ़ रहे चीटिंग के मामलों को देखते हुए इसे चीटिंग कैपिटल भी कहा जाने लगा है.

ग्लीडन के सर्वे में दिये गये आंकड़ों के अनुसार इस ऐप पर जहां पुरुष 24-30 साल की महिला को तलाशते हैं तो वहीं पर महिलाएं 31-40 साल के पुरुषों में इंटरेस्ट दिखाती हैं. इस दौरान पुरुष किसी भी तरह के संबंध बनाने के लिये लालायित रहते हैं तो वहीं पर महिलाएं वर्चुअल रिश्तों को ज्यादा तवज्जो देती हैं.

बोरियत की वजह से बेवफा हो रही हैं महिलाएं

महिलाओं के बेवफा होने के पीछे के कारणों पर नजर डालें तो 77 प्रतिशत महिलाएं बोरियत की वजह से यह कदम उठाती हैं तो वहीं पर 52 प्रतिशत महिलाएं किसी बिजनेस ट्रिप या अन्य यात्रा के दौरान किसी दूसरे के साथ संबंध बनाती हैं. 31 प्रतिशत महिलाओं का पहले ही किसी जानने वाले के साथ संबंध रह चुका है तो वहीं पर 10 में से 7 महिलाएं अपने पति के घर के काम में हाथ न बटाने की वजह से चीटिंग करती हैं.

सर्वे के अनुसार 72 प्रतिशत महिलाओं को अपने पति के साथ धोखा करने का कोई पछतावा नहीं है तो वहीं पर 40 प्रतिशत महिलाओं का मानना है कि जीवन में किसी तीसरे के आ जाने से उनके आपसी यौन संबंधों में इंटेमेसी बढ़ गई है. इतना ही नहीं ग्लीडन एप पर समलैंगिक संबंधों में भी इजाफा हुआ है, खासतौर से आर्टिकल 377 के निरस्त हो जाने के बाद से इसके आंकड़े तेजी से बढ़े हैं.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS, 4th Test: 'हम अपना काम जानते हैं', रवि शास्त्री के सवालों पर भारत के गेंदबाजी कोच का दो टूक जवाब

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़