8th Pay Commission में सैलरी में आएगा जबरदस्त उछाल, 10 नहीं बल्कि हर साल बढ़ेगा वेतन, जानें और क्या बदल जाएगा?

8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. उनकी सैलरी में बहुत बड़ा इजाफा होने वाला है. एक तरफ जहां 8वें वेतन आयोग के आने की सुगबुगाहट चल रही है, वहीं चर्चा यह भी है कि 8वां वेतन आयोग नहीं आएगा. वहीं, अगर 8वां वेतन आयोग आता है तो कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त उछाल आएगा.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Apr 15, 2023, 09:19 AM IST
  • बात बढ़ रही, लेकिन प्रस्ताव नहीं
  • कब तक आएगा 8वां वेतन आयोग
8th Pay Commission में सैलरी में आएगा जबरदस्त उछाल, 10 नहीं बल्कि हर साल बढ़ेगा वेतन, जानें और क्या बदल जाएगा?

नई दिल्लीः 8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. उनकी सैलरी में बहुत बड़ा इजाफा होने वाला है. एक तरफ जहां 8वें वेतन आयोग के आने की सुगबुगाहट चल रही है, वहीं चर्चा यह भी है कि 8वां वेतन आयोग नहीं आएगा. वहीं, अगर 8वां वेतन आयोग आता है तो कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त उछाल आएगा. 

बात बढ़ रही, लेकिन प्रस्ताव नहीं
मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि साल 2024 में लोकसभा चुनाव के बाद कर्मचारियों की सैलरी को लेकर वेतन आयोग के गठन पर कोई बातचीत होगी. इस पर कुछ बातें आगे बढ़ रही हैं, लेकिन अभी कोई प्रस्ताव नहीं है. 

कब तक आएगा 8वां वेतन आयोग
मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि अभी 8वें वेतन आयोग पर चर्चा करना ठीक नहीं है. 2024 के चुनाव के बाद इसके गठन को लेकर निर्णय हो सकता है. 8वां वेतन आयोग आता है तो कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले होने वाली है. अगर यह आता है तो साल 2024 के आखिर तक इसका गठन हो पाएगा और यह 2026 तक लागू हो पाएगा.

8वें वेतन आयोग में सैलरी कब-कब बढ़ेगी
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 8वें वेतन आयोग में हर साल सैलरी की समीक्षा हो सकती है. अभी सैलरी का रिविजन 10 साल में होता है, जो लंबा समय होता है. ऐसे में इसे बदला जा सकता है. जहां कम सैलरी वाले कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी हर साल उनके प्रदर्शन के आधार पर हो सकती है, जबकि अधिकतम सैलरी वाले कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी 3 साल के अंतराल में हो सकती है.

8वें वेतन आयोग में बेसिक सैलरी कितनी होगी
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 8वें वेतन आयोग में कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना हो सकता है. यानी कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में  44.44 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. 7वें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को 2.57 (फिटमेंट फैक्टर) को आधार मानते हुए 18 हजार रुपये बेसिक सैलरी मिल रही है. यह बढ़कर 26 हजार रुपये या इससे ज्यादा हो सकती है.

यह भी पढ़िएः PM Kisan Samman Nidhi से जुड़ा नियम बदला! 14वीं किस्त का फायदा उठाने के लिए तुरंत ये काम करें किसान

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़